5 Dariya News

सचिव एच एंड एमई भूपिंदर कुमार ने जीवनशैली रोगों की स्क्रीनिंग पर समीक्षा बैठक की

5 Dariya News

जम्मू 13-Oct-2022

सचिव स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा भूपिंदर कुमार की अध्यक्षता में आज नागरिक सचिवालय जम्मू में गैर संचारी रोगों और 30 से अधिक आबादी के आम कैंसर की सार्वभौमिक जांच के संबंध में एक समीक्षा बैठक आयोजित की गई।बैठक में मिशन निदेशक एनएचएम जम्मू-कश्मीर आयुषी सूदन, निदेशक स्वास्थ्य सेवाएं जम्मू डॉ. सलीम-उ-रहमान, निदेशक स्वास्थ्य सेवाएं कश्मीर ड. मुश्ताक अहमद राथर और सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारी/ब्लक चिकित्सा अधिकारी, वीडियो कन्फ्रेंस के जरिए उपस्थित थे।

सचिव स्वास्थ्य ने बैठक में उपस्थित अधिकारियों का स्वागत किया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि गैर संचारी रोग आबादी में होने वाली 60 % मौतों के लिए जिम्मेदार हैं, जो मुख्य रूप से जीवनशैली में बदलाव के कारण हैं और ऐसे रोगियों की पहचान के लिए बड़े पैमाने पर स्क्रीनिंग के माध्यम से प्रारंभिक उपचार शुरू करने और असामयिक मौतों को रोकने के लिए निरंतर अनुवर्ती कार्रवाई करने के लिए एक गंभीर प्रयास की आवश्यकता है।

राज्य नोडल अधिकारी, एनएचएम, जम्मू-कश्मीर द्वारा एचडब्ल्यूसी में एनसीडी और सामान्य कैंसर के लिए जनसंख्या आधारित स्क्रीनिंग की स्थिति और एनपीसीडीसीएस कार्यक्रम के तहत एनसीडी के लिए अवसरवादी स्क्रीनिंग पर एक विस्तृत पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन दिया गया। समुदाय और सुविधा दोनों स्तरों पर एनसीडी और सामान्य कैंसर के लिए सार्वभौमिक स्क्रीनिंग की प्राथमिकता और चुनौतियों पर चर्चा हुई।

भूपिंदर कुमार ने प्रत्येक जिले के लिए निर्धारित लक्ष्यों के अनुसार सामान्य एनसीडी के लिए लक्षित आबादी की स्क्रीनिंग के साथ-साथ एनसीडी पोर्टल पर डेटा अपलोड करने के पर जोर दिया। इसके अलावा अध्यक्ष ने इस बात पर जोर दिया कि प्रत्येक जिले को सभी लक्षित आबादी तक पहुंचने के लिए एक सूक्ष्म योजना तैयार करनी चाहिए और आबादी तक पहुंचने के लिए शिविर ष्टिकोण अपनाना चाहिए।

निदेशकों और सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारी को जहां साप्ताहिक आधार पर प्रगति की समीक्षा करने और सभी स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों पर मुफ्त दवा और निदान सेवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए।उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि एमएलएचपी/एएनएम सहित स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र में तैनात कर्मचारियों को स्क्रीनिंग लक्ष्यों को प्राप्त करने और व्यापक प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल की सेवाएं प्रदान करने हेतु किसी भी परिस्थिति में किसी अन्य संस्थान में स्थानांतरित नहीं किया जाना चाहिए।सचिव स्वास्थ्य ने सभी जिला अधिकारियों को चालू वित्त वर्ष के लिए शेष एचडब्ल्यूसी के अधोसंरचनात्मक उन्नयन को प्राथमिकता के आधार पर करने का निर्देश दिया।