5 Dariya News

अल्पसंख्यकों की हालत पर पाक का रिकॉर्ड निराशाजनक : मीनाक्षी लेखी

5 Dariya News

अस्ताना 13-Oct-2022

वहां रहने वाले अल्पसंख्यक समुदायों की स्थिति पर पाकिस्तान की आलोचना करते हुए विदेश राज्यमंत्री मीनाक्षी लेखी ने गुरुवार को कहा कि पड़ोसी देश को दूसरों को उपदेश देने से पहले अपना घर व्यवस्थित करना चाहिए। लेखी ने कहा, "अल्पसंख्यक समुदायों के साथ निराशाजनक व्यवहार के अपने रिकॉर्ड के साथ, पाकिस्तान को विश्व समुदाय को व्याख्यान देने के बजाय अपना घर व्यवस्थित करने की सलाह दी जाएगी। 

यह एक ऐसा देश है जहां धार्मिक और जातीय अल्पसंख्यकों को व्यवस्थित रूप से सताया जाता है।"कजाकिस्तान की राजधानी अस्ताना में एशिया में बातचीत और विश्वास निर्माण उपायों के सम्मेलन (सीआईसीए) को संबोधित करते हुए लेखी ने पाकिस्तान पर भारत के खिलाफ झूठे और दुर्भावनापूर्ण प्रचार के लिए मंच का दुरुपयोग करने और चर्चा के विषय से ध्यान हटाने का भी आरोप लगाया। 

भारत सीआईसीए के संस्थापक सदस्यों में से एक है। अल्पसंख्यकों के साथ व्यवहार को लेकर पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा, "पाकिस्तान में अल्पसंख्यक समुदायों के पूजा स्थलों पर हमले और तोड़फोड़ की लगातार घटनाएं और पाकिस्तान में अल्पसंख्यक समुदायों की नाबालिग लड़कियों के अपहरण, जबरन धर्म परिवर्तन और शादी के अनगिनत मामले सबूत हैं।"

उन्होंने कहा कि हालांकि, भारत दुनियाभर से भाग रहे उत्पीड़ित अल्पसंख्यकों का घर रहा है। "भारत हमारे संवैधानिक प्रावधानों के अनुरूप अल्पसंख्यकों के सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए कई पहल कर रहा है।"उन्होंने कहा, "अफगान लोगों के साथ हमारा एक विशेष सभ्यतागत संबंध है। 

वर्तमान संकट में, पहले प्रतिक्रिया के रूप में भारत ने 50,000 मीट्रिक टन गेहूं और कोविड-19 वैक्सीन की 500,000 खुराक की मानवीय सहायता प्रदान की है और इसे प्रदान करना जारी रखेगा। हजारों अफगान नागरिक हैं जो भारत में रहना जारी रखे हुए हैं।"