5 Dariya News

सरवीण चौधरी ने 3.30 लाख से बनने वाली नाला पुल बोह से बतूनी सड़क का किया शिलान्यास

कहा.....कठिन भौगोलिक परिस्थितियों में सड़के प्रदेश की लोगों की भाग्य रेखाएं

5 Dariya News

धर्मशाला 13-Oct-2022

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता  मंत्री सरवीण चौधरी ने आज 3.30 लाख से बनने वाली नाला पुल बोह  से बतूनी व  4 .30 लाख से बनने वाली छननी से गतडी सड़क 4.30 लाख  सड़क  का शिलान्यास किया।उन्होंने कहा कि इस सड़क के बनने से 10 हज़ार लोग लाभान्वित होंगे। वे आज में लोगों को संबोधित करते हुए बोल रहीं थी।

सरवीन ने कहा कि कठिन भौगोलिक परिस्थितियों के कारण सड़के प्रदेश की लोगों की भाग्य रेखाएं हैं। इस समय प्रदेश में सड़कों का बड़ा नेटवर्क उपलब्ध है। उन्होंने कहा प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत सड़कों का व्यापक विस्तार किया जा रहा है। हर क्षेत्र को सड़क से जोड़ने का संलल्प किया गया है ताकि ग्रामीण आर्थिकी का रूपांतरण हो सके। 

सरवीन ने कहा कि शाहपुर विधानसभा क्षेत्र का योजनाबद्ध तरीके से समग्र एवं स्थायी विकास उनकी प्रतिबद्धता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने कई कल्याणकारी योजनाओं का बजट में प्रावधान किया है, इनको मिशन के रूप में धरातल पर उतारा गया है। उन्होंने कहा कि इन योजनाओं के आरम्भ होने से प्रदेश में विकास की नई शुरूआत हुई है और प्रदेश के सभी लोगों को इनका लाभ प्राप्त हो रहा है। 

प्रदेश सरकार ने समाज के प्रत्येक वर्ग की चिंता की है और जनकल्याण की दर्जनों योजनाओं से लाखों लोगों को लाभान्वित किया गया है।सरवीण ने कहा कि प्रदेश में  125 यूनिट मुफ्त बिजली का लाभ प्राप्त हो रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार ने घरों में पेयजल के शुल्क को समाप्त किया है। उन्होंने कहा कि सरकारी बसों में महिलाओं का किराया आधा किया गया है और इसका लाभ लाखो महिलाओं को प्राप्त हो रहा है। 

उन्होंने कहा कि लोगों को सस्ता राशन भी उचित मूल्यों की दुकान के माध्यम से उपलब्ध करवाकर राहत देने का प्रयास किया जा रहा है।  सरवीण ने कहा कि मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना, सहारा योजना, हिमकेयर, मुख्यमंत्री शगुन जैसी अनेक योजनाएं समाज के कमजोर वर्गों के लिए वरदान साबित हो रही हैं।सरवीन ने कहा कि गरीब और कमजोर लोगों का कल्याण सरकार की प्राथमिकता है। 

सामाजिक सुरक्षा पेंशन की आयुसीमा को 80 वर्ष से घटा कर 70 वर्ष किया गया है। उन्होंने कहा कि ‘‘स्वर्ण जयन्ती नारी सम्बल योजना’ के’अन्तर्गत 65 से 69 वर्ष की वरिष्ठ महिलाओं को एक हज़ार रुपये प्रतिमाह सामाजिक सुरक्षा पेंशन दी जा रही है। उन्होंने कहा कि गरीब बेटियों की शादी में अनुदान के लिए ‘‘शगुन’’ नाम से नई योजना आरम्भ की गई है जिसमें बेटी के विवाह के समय 31 हज़ार रुपये की सहायता उपलब्ध  करवाई जा रही है। 

इस अवसर पर  एक्सईएन लोकनिवि राजीव शर्मा,एसडीओ  भारत भूषण, एसडीओ विवेक कालिया, प्रधान माया, उपप्रधान ओम प्रकाश,रिडकमार उपप्रधान जगन्नाथ, भलेद प्रधान सुरजीत ,पुर्व प्रधान संतोष सहित काफी संख्या में लोग मौजूद रहे ।