5 Dariya News

ट्रंप की ट्रथ सोशल ऐप फिर से गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध

5 Dariya News

सैन फ्रांसिस्को 13-Oct-2022

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा बनाई गई सोशल मीडिया ऐप, ट्रथ सोशल गूगल प्ले स्टोर पर फिर से शुरू हो गई। टेक दिग्गज ने अपनी नीतियों को पूरा करने में विफल रहने पर अगस्त में इसे प्रतिबंधित कर दिया था। 

गूगल के इस फैसले के बाद घंटों के कारोबार में ट्रंप की कंपनी डिजिटल वल्र्ड एक्विजिशन कॉर्प के शेयरों में तेजी आई। सीएनबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, गूगल ने एक बयान में कहा कि वह गूगल प्ले स्टोर पर ऐप्स को तब तक अनुमति देता है जब तक वे "हमारे डेवलपर दिशानिर्देशों का पालन करें, जिसमें यूजर-जेनरेटिड कंटेंट को प्रभावी ढंग से मॉडरेट करने और हिंसा भड़काने वाली आपत्तिजनक पोस्ट हटाने की आवश्यकता शामिल है।"

ट्रथ सोशल उपयोगकर्ताओं पर कंटेंट मॉडरेशन उपायों को लागू करने के लिए सहमत हो गया है। गूगल ने पिछले महीने रूढ़िवादी सोशल मीडिया ऐप पार्लर को अपने प्ले स्टोर पर वापस आने की अनुमति दी थी, क्योंकि उसने जनवरी 2021 में यूएस कैपिटल दंगों के बाद अपनी नीतियों का उल्लंघन करने के लिए ऐप को हटा दिया था। 

प्रतिभूतियों के उल्लंघन का आरोप लगाने वाली एक शिकायत के बाद ट्रम्प की मीडिया कंपनी अमेरिकी प्रतिभूति और विनिमय आयोग (एसईसी) की जांच का सामना कर रही है। कैपिटल पर 6 जनवरी की घेराबंदी के बाद ट्विटर ने जनवरी 2021 में 'हिंसा को और भड़काने के जोखिम के कारण' ट्रम्प पर प्रतिबंध लगा दिया था। 

ट्विटर से प्रतिबंधित होने के बाद ट्रम्प ने ट्रथ सोशल की स्थापना की। ट्रथ सोशल अब यूएस में उन 44 प्रतिशत स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है जो एंड्रॉइड पर हैं। टेस्ला और स्पेसएक्स के अरबपति एलन मस्क ने पिछले हफ्ते ट्रम्प के 'ट्रथ सोशल' ऐप को 'राइट-विंग इको चैम्बर' का 'ट्रम्पेट' कहा था।