5 Dariya News

लोकतंत्र के फलने-फूलने के लिए मानवाधिकार सर्वोपरि : उपराष्ट्रपति

5 Dariya News

नई दिल्ली 12-Oct-2022

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने बुधवार को जोर देकर कहा कि लोकतंत्र के फलने-फूलने के लिए मानवाधिकार सर्वोत्कृष्ट हैं, और प्रत्येक नागरिक से दूसरों के मानवाधिकारों के संरक्षण और प्रचार के लिए काम करने का आग्रह किया, क्योंकि यह मानव अधिकारों के संरक्षण की सबसे सुरक्षित गारंटी है। 

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) के 30वें स्थापना दिवस समारोह को यहां संबोधित करते हुए उपराष्ट्रपति ने समाज के वंचित और कमजोर वर्गो के मानवाधिकारों के संरक्षक होने के लिए अधिकार निकाय की सराहना की। 

धनखड़ ने मानव अधिकारों की सुरक्षा के लिए समावेशी विकास को महत्वपूर्ण बताते हुए हाल के वर्षो में विशेष रूप से स्वास्थ्य और आर्थिक क्षेत्रों में विभिन्न शासन व्यवस्थागत सुधारों और सकारात्मक पहलों की सराहना की, जिन्होंने मानव अधिकारों को पोषित किया है। 

उपराष्ट्रपति ने इस बात पर जोर दिया कि मानवाधिकारों के क्षय के मामले में तटस्थ न रहकर हमें पक्ष लेना चाहिए। उन्होंने कहा, "मौन पीड़ित को प्रोत्साहित करता है, पीड़ित को कभी नहीं। ऐसे परिदृश्य में सक्रिय होने के अलावा कोई विकल्प नहीं है और हमें हस्तक्षेप करना चाहिए।"

यह देखते हुए कि भ्रष्टाचार की स्थिति में मानवाधिकारों से समझौता किया जाता है, धनखड़ ने रेखांकित किया कि गरीब और कमजोर लोग इस खतरे के आसान शिकार हैं। उन्होंने हाल के वर्षो में भ्रष्टाचार पर लगातार हो रहे हमलों पर प्रसन्नता व्यक्त की और इसे कमजोर वर्गो के अधिकारों की रक्षा में एक उज्‍जवल संकेत बताया। 

इस अवसर पर, उपराष्ट्रपति ने हमारे प्राकृतिक पर्यावरण की रक्षा करके सभी जीवित प्राणियों के साथ सद्भाव में रहने और उनके अधिकारों का सम्मान करने की आवश्यकता पर भी बल दिया। समारोह में न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा, अध्यक्ष, राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग, राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के सदस्य और पदाधिकारी, राज्य मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष, सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश, विभिन्न देशों के राजनयिक, संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों के प्रतिनिधि और अन्य गणमान्य व्यक्ति शामिल हुए।