5 Dariya News

गोविंद सिंह ठाकुर ने हिमाचल प्रदेश लोक निर्माण विभाग उपमंडल कार्यालय बबेली का उद्वघाटन किया

5 Dariya News

मनाली 12-Oct-2022

शिक्षा, भाषा- कला एवं संस्कृति मंत्री श्री गोविंद सिंह ठाकुर ने आज मनाली विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत स्तरोन्नत राजकीय उच्च पाठशाला नल्हाच और हिमाचल प्रदेश लोक निर्माण विभाग उपमंडल कार्यालय बबेली का उद्वघाटन किया। उन्होंने बताया कि बर्तमान सरकार के कार्यकाल में शिक्षा के क्षेत्र में क्रांतिकारी सुधार हुआ है, अब इस क्षेत्र के लोगों को अपने बच्चों विज्ञान की शिक्षा के लिए कुल्लू भेजने की आवश्यकता नहीं पड़ती।

जिंदोड़ तथा बाशिंग के उच्च विद्यालयों को वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में स्तरोन्नत किया गया है।उन्होंने कहा कि कुल्लू में कई नए स्कूलों को स्तरोन्नत किया गया है तथा कई नए स्कूल खोले गए हैं।उन्होंने जानकारी दी कि जगतसुख में संस्कृत महाविद्यालय खोलने के लिए 3 हेक्टेयर भूमि का चयन करने  के साथ ही प्रारम्भ आवश्यक स्टाफ़ की भी नियुक्ति कर दी गई है, तथा  14 अक्टूबर से यहां नई शिक्षा नीति के अंर्तगत विभिन्न विषयों में पढ़ाई शुरू होगी जिसका लाभ कुल्लू सहित लाहौल- स्पीति के लोगों को भी मिलेगा।

उन्होंने कहा कि पॉलिटेक्निक कॉलेज सेउबाग के बनने से यहां के छात्रों को तकनीकी शिक्षा के लिए अब बाहर नहीं जाना पड़ता। नवोदय स्कूल बादरोल में स्थापित किया गया है, जिससे कि मेधावी छात्रों को सरकार द्वारा मुफ्त में शिक्षा ग्रहण करने का अवसर मिल रहा है। भेखली में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का अपना भवन निर्मित किया जाएगा तथा बबेली में भी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोला गया है।रामशिला-भेखली-व्यासर की 45 किलोमीटर की सड़क मुररम्मत का काम  20 करोड़ रुपये ख़र्च कर पूरा किया गया है।

उन्होंने प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि सरकार ने 125 यूनिट तक मुफ्त बिजली एवं मुफ़्त पानी की सौगात प्रदेश की जनता को दी है। मगिलाओं के लिए सरकारी बसों में 50% किराए में छूट प्रदान की है। उन्होंने बताया कि देव भूमि कुल्लू में दशहरे के अवसर पर भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री का आना अपने आप में एक गौरव की बात है। जिसने देवभूमि की देवपरम्परा की ख्याति पूरे देश में स्थापित हुई है।

 प्रत्येक महिलामण्डल को ढोलक, हारमोनियम चिमटा व 25 कुर्सियां दी गई हैं। उन्होंने युवाओं को नशे से दूर रहकर शिक्षा एवं खेल की ओर ध्यान देने का संदेश दिया।उन्होंने यहां पर खेल मैदान बनाने के लिए 2 लाख देने की घोषणा की, तथा महिलामण्डल में शौचालय निर्माण कार्य तुरन्त आरम्भ करने हेतु 20 हज़ार प्रदान किये।इस अवसर पर उच्च शिक्षा निदेशक शान्ति लाल, उपप्रधान चमन लाल सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित रहे।