5 Dariya News

चितकारा यूनिवर्सिटी में 12वें ग्लोबल वीक की हुई शुरुआत

5 Dariya News

बनूड़/राजपुरा 10-Oct-2022

चितकारा यूनिवर्सिटी में सप्ताह भर चलने वाले 12वें एनुअल ग्लोबल वीक -2022 समारोह की शुरुआत हुई। ग्लोबल वीक का उद्घाटन चितकारा यूनिवर्सिटी की प्रो चांसलर डॉ. मधु  चितकारा ने यूनिवर्सिटी के दोनों पंजाब और हिमाचल प्रदेश परिसरों में किया । इस मौके पर वेस्टर्न यूनिवर्सिटी ऑफ़ हेल्थ साइंसेज यूएसए के अध्यक्ष  डॉ. डेनियल विल्सन, नेताजी सुभाष राष्ट्रीय खेल संस्थान के सीनियर एग्जीक्यूटिव  डायरेक्टर  कर्नल राज सिंह बिश्नोई, चितकारा यूनिवर्सिटी की वाइस चांसलर डॉ अर्चना मंत्री,व प्रो चांसलर व  प्रो वाइस चांसलर ऑफिस ऑफ द इंटरनेशनल अफेयर्स की डॉ. संगीत जौरा, ने अपनी उपस्थिति से इस अवसर की शोभा बढ़ाई।

ग्लोबल वीक-2022 चितकारा यूनिवर्सिटी के ऑफिस ऑफ़ इंटरनेशनल अफेयर्स द्वारा एक अनूठी रणनीतिक पहल है।  इस  वर्ष, चितकारा यूनिवर्सिटी व्यापक शिक्षण और सीखने की गतिशीलता को बढ़ावा देने के लिए इस समारोह में दुनिया भर में प्रतिष्ठित 40 भागीदार यूनिर्विसिटीज के लगभग 75 से अधिक प्रतिष्ठित प्रोफेसरों की मेजबानी करेगा।

चितकारा यूनिवर्सिटी के चांसलर,डॉ.अशोक चितकारा, ने कहा, “ एनुअल ग्लोबल वीक -2022  छात्रों  के सीखने के अनुभव के अंतर्राष्ट्रीयकरण के लिए उत्कृष्ट मंच प्रदान  करता है। उन्होंने कहा कि यह यूनिवर्सिटी के सीमा पार यूनिवर्सिटीज के साथ तालमेल को बढ़ावा देने व  सीखने के नए अनुभव के उद्देश्य की भी यह  पूर्ति करता  है।अभूतपूर्व नेटवर्किंग के मौकों को बढ़ावा देने के साथ साथ यह ज्ञान केआपसी हस्तांतरण व इंडस्ट्री लिंकेज के जरिए क्रास कल्चरल कांपीटेंस को बढ़ावा देने के  लिए उत्प्रेरक के रूप में भी  काम करता है। 

डॉ. मधु चितकारा, प्रो-चांसलर, चितकारा यूनिवर्सिटी ने कहा कि “ग्लोबल वीक” अंतर्राष्ट्रीयकरण की शैली में चितकारा विश्वविद्यालय की एक बड़ी पहल है। यह यह न  केवल छात्रों व शिक्षकों के बीच में ज्ञान के दोतरफा हस्तांतरण व   क्रॉस-कल्चर कांपीटेंस को बढ़ावा देने के लिए एक उत्प्रेरक के रूप में काम करता है बल्कि फेकल्टीज के बीच में ईमानदार और पारदर्शी नेटवर्किंग के अवसर भी प्रदान करता है। इस तरह की नेटवर्किंग कई सहयोगी अनुसंधान कार्यक्रमों  को पूरा करने में मदद भी करती है।अपनी स्थापना  के बाद से अंतर्राष्ट्रीय यूनिवर्सिटीज के इंजीनियरिंग, वास्तुकला, स्वास्थ्य विज्ञान,पत्रकारिता और जनसंचार, फार्मेसी, हॉस्पिटैलिटी एंड टूरिज्म और एजुकेशन के 200 से अधिक फेकल्टी सदस्यों ने ग्लोबल वीक प्लेटफॉर्म में भाग लिया  है।