5 Dariya News

डिप्टी कमिश्नर ने आत्मा किसान हट को प्राप्त हुई नई मशीनों का किया उद्घाटन

कहा, किसानों की समस्याओं व वाजिब मांगों का पहल के आधार पर किया जाएगा हल

5 Dariya News

होशियारपुर 10-Oct-2022

डिप्टी कमिश्नर श्री संदीप हंस की ओर से आज कृषि व किसान कल्याण विभाग होशियारपुर के मुख्य गेट पर स्थापित आत्मा किसान हट को प्राप्त हुई नई मशीनों का उद्घाटन किया गया। डिप्टी कमिश्नर की ओर से उद्घाटन करते समय आत्मा किसान हट में मौजूद सैल्फ हैल्प ग्रुपों के तैयार उत्पादों की प्रशंसा की गई। इस मौके पर उन्होंने आए किसान सदस्यों को संबोधित करते हुए कहा कि किसानों की समस्याओं व वाजिब मांगों को पहल के आधार पर हल किया जाएगा। 

उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन की ओर से आत्मा किसान हट को एक बड़ा फ्रीज, फलों का जूसर व गन्ने का रस निकालने वाला जूसर खरीदने के लिए फंड्स मुहैया करवाया गया है।मुख्य कृषि अधिकारी गुरदेव सिंह की ओर से डिप्टी कमिश्नर का आत्मा किसान हट में पहुंचने पर स्वागत किया व बताया कि इस प्रयास से उपभोक्ताओं को वाजिब कीमत पर मानक कृषि वस्तुएं मुहैया करवाई जाती है।

उन्होंने बताया कि यह आत्मा हट किसान हट जिला प्रशासन के सहयोग के चल रहे इनोवेटिव फार्मर एसोसिएशन के किसानों के समूह को स्व मंडीकरण की समस्या के हल के लिए व किसानों के उत्पादों की वैल्यू एडिशन कर सीधे मंडीकरण की सुविधा प्रदान करने के लिए 5 सितंबर 2014 को शुरु करवाया गया था। उन्होंने बताया कि इसका उद्देश्य किसान, उपभोक्ताओं की जरुरत के अनुसार उत्पाद पैदा कर सके व उत्पादकों व उपभोक्ताओं का सीधा संबंध बन सके।

इस दौरान आत्मा किसान हट के सदस्य सुनील कुमार ठाकुर की ओर से दूध से तैयार उत्पाद खीर, दही भल्ले, पनीर व साहीवाल गाय का देसी घी उपभोक्ताओं को वाजिब मूल्य पर मुहैया करवाने के बारे में डिप्टी कमिश्नर को बताया गया। इनोवेटिव फार्मर एसोसिएशन के सरपरस्त अशोक कुमार की ओर से हट में मौजूद अपना सैल्फ हैल्प ग्रुप नंदन, करन सैल्फ हैल्प ग्रुप बजवाड़ा, संध्या सैल्फ हैल्प ग्रुप मैली, फैप्रो भूंगा व कैफ्रो तलवाड़ा की सजावटी प्लेटें, नमकीन, पैक्ड जूस, हल्दी, शहद, आटा, आर्गेनिक सब्जियां आदि वस्तुओं के बारे में किसान सदस्यों के लाभ मार्जन के बारे में डिप्टी कमिश्नर को परिचित करवाया।

इस मौके पर डिप्टी प्रोजैक्ट डायरेक्टर (आत्मा) रमन शर्मा, राजीव रंजन, कृषि अधिकारी दीपक पुरी, कृषि अधिकारी दपिंदर सिंह, हरमनदीप सिंह, कृषि विकास अधिकारी किरनजीत सिंह, हरप्रीत सिंह, लवजीत सिंह, गुरविंदर सिंह, इनोवेटिव फार्मर एसोसिएशन के अध्यक्ष नरिंदर सिंह, रिटायर्ड प्रिंसिपल तरसेम सिंह, रेशम सिंह, करनैल सिंह, रिटायर्ड जिला प्रशिक्षण अधिकारी कृषि विभाग चमन लाल वशिष्ट मौजूद थे।