5 Dariya News

यूक्रेन के 'आतंकवाद' के जवाब में रूस ने किया हमला : Vladimir Putin

5 Dariya News

मॉस्को 10-Oct-2022

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने चेतावनी दी है कि रूस की धरती पर किसी भी तरह के यूक्रेनी आतंकवादी हमले का करारा जवाब दिया जाएगा। वो सोमवार सुबह यूक्रेन पर कई मिसाइल हमलों के बाद बोल रहे थे। 

पुतिन ने पुष्टि की कि रूसी सैनिकों ने यूक्रेनी ठिाकनों, सैन्य नियंत्रण और संचार पर लंबी दूरी के सटीक हथियारों के साथ बड़े पैमाने पर हमले किए। एक विस्फोट में रणनीतिक क्रीमियन ब्रिज को क्षतिग्रस्त होने के बाद रूप ने इस तरह का कदम उठाया है। 

यूक्रेन ने क्रीमियन ब्रिज पर हमले का दावा किया था, आरटी ने बताया। पुतिन ने कहा, अगर हमारी धरती पर आतंकवादी हमले करने के और प्रयास होते हैं, तो रूस ²ढ़ता से इसका माकूल जवाब देगा। इससे पहले, यूक्रेन के प्रधान मंत्री डेनिस श्यामगल ने कहा कि देश के कई हिस्सों में मिसाइल हमले हुए, जिसमें कम से कम 11 प्रमुख बुनियादी सुविधाओं को नुकसान पहुंचा है।

पुतिन ने कहा कि रूसी बुनियादी ढांचे पर हमला करने के कई प्रयासों के जवाब में ये कार्रवाई की गई है। यूक्रेन ने कुस्र्क परमाणु ऊर्जा संयंत्र को क्षतिग्रस्त कर दिया है, तुर्कस्ट्रीम प्राकृतिक गैस पाइपलाइन में तोड़फोड़ करने की कोशिश की, और शनिवार को क्रीमियन ब्रिज को क्षतिग्रस्त कर दिया, पुतिन ने कहा। 

कीव शासन बहुत लंबे समय से आतंकवादी रवैया अपना रहा है, रूसी राष्ट्रपति ने कहा। वास्तव में, कीव शासन ने खुद को अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी समूहों के बराबर रखा है। इस तरह के अपराधों को प्रतिक्रिया के बिना छोड़ना असंभव हो गया है, उन्होंने पुष्टि की कि रूस ने यूक्रेनी बुनियादी ढांचे पर हमला किया था, आरटी ने बताया। 

रूसी बुनियादी ढांचे पर हमलों की श्रृंखला के लिए यूक्रेन को दोषी ठहराने के अलावा, पुतिन ने नॉर्ड स्ट्रीम के पानी के नीचे पाइपलाइनों को नुकसान पहुंचाने का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि रूस को यूरोपीय देशों द्वारा तोड़फोड़ की जांच करने से रोक दिया गया और दोहराया कि हम सभी उस अपराध के अंतिम लाभार्थी को अच्छी तरह से जानते हैं।