5 Dariya News

ओडिशा के मुख्यमंत्री Naveen Patnaik ने 'फुटबॉल फॉर ऑल' लॉन्च किया

5 Dariya News

भुवनेश्वर 10-Oct-2022

स्कूली बच्चों के बीच फुटबॉल को बढ़ावा देने के लिए ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सोमवार को केआईआईटी और केआईएसएस के साथ साझेदारी में ओडिशा में फीफा की एक पहल 'फुटबॉल फॉर ऑल' की शुरुआत की।

इस पहल के तहत लगभग 2000 स्कूलों में बच्चों को 43,000 से अधिक फुटबॉल वितरित किए जाएंगे। एक अधिकारी ने कहा कि यह भारत में फीफा का पहला ऐसा कार्यक्रम है, जिसका उद्देश्य स्कूली बच्चों के बीच फुटबॉल को बढ़ावा देना है। 

वर्चुअल प्लेटफॉर्म पर कार्यक्रम में शामिल होते हुए पटनायक ने कहा कि फुटबॉल सबसे लोकप्रिय खेल है और दुनिया भर के लोगों को एक साथ लाता है। उम्मीद है कि इन साझेदारियों और पहलों से भारत में फुटबॉल के विकास में मदद मिलेगी, उन्होंने कहा, "हम फुटबॉल के विकास पर काफी ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, खासकर महिला फुटबॉल पर। 

विश्व कप की विरासत के रूप में, हमारे पास अच्छा बुनियादी ढांचा और कोचिंग कार्यक्रम होंगे।"यह कहते हुए कि फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप का मेजबान स्थल ओडिशा के लिए गर्व का क्षण है। इस पर मुख्यमंत्री ने कहा, "हमने राज्य में सर्वश्रेष्ठ फुटबॉल लाने के लिए एआईएफएफ और फीफा के साथ साझेदारी की है। 

यह विश्व कप राज्य में फुटबॉल के विकास की दिशा में एक बड़ा कदम होगा।"कार्यक्रम के शुभारंभ पर खुशी व्यक्त करते हुए उन्होंने इस कार्यक्रम के लिए ओडिशा को चुनने के लिए फीफा को धन्यवाद दिया और इस कार्यक्रम को ओडिशा में लाने के लिए केआईआईटी-केआईएसएस के संस्थापक अच्युत सामंत की भूमिका की सराहना की। 

पटनायक ओडिशा में फुटबॉल के विकास के लिए फीफा के साथ भविष्य की साझेदारी की उम्मीद कर रहे हैं। खेल मंत्री तुषारकांति बेहेरा ने कहा कि मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के विजन के तहत ओडिशा खेल के बुनियादी ढांचे में भारी निवेश कर रहा है। 

उन्होंने कहा कि फीफा की साझेदारी से स्कूल स्तर पर फुटबॉल को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। 'फुटबॉल फॉर स्कूल्स', फीफा की निदेशक फातिमाता सो सिदीबे ने वर्चुअल प्लेटफॉर्म से जुड़कर ओडिशा में खेलों को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री और ओडिशा सरकार की भूमिका की सराहना की।