5 Dariya News

Vladimir Putin ने क्रीमियन ब्रिज विस्फोट को आतंकवादी कृत्य बताया

5 Dariya News

मॉस्को 10-Oct-2022

क्रीमिया पुल पर विस्फोट निस्संदेह रूस के महत्वपूर्ण नागरिक बुनियादी ढांचे को नष्ट करने के उद्देश्य से एक आतंकवादी कृत्य था। यह बयान खुद रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने दिया है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, रूसी जांच समिति के अध्यक्ष अलेक्जेंडर बैस्ट्रीकिन के साथ बैठक के दौरान पुतिन ने कहा, "यूक्रेन की विशेष सेवाएं आरंभकर्ता, कलाकार और मास्टरमाइंड थीं।"

पुतिन के बयान की पुष्टि करते हुए बैस्ट्रीकिन ने कहा कि, इस घटना में रूस और विदेशों के नागरिक भी शामिल थे। बैस्ट्रीकिन ने कहा, "हमने उस ट्रक का मार्ग पहले ही स्थापित कर लिया है जिसमें विस्फोट हुआ था। यह बुल्गारिया, जॉर्जिया, आर्मेनिया, उत्तरी ओसेशिया और क्रास्नोडार क्षेत्र के माध्यम से चला गया।"

"हमने वाहकों की भी पहचान की है, एफएसबी (संघीय सुरक्षा सेवा) एजेंटों की मदद से, हम उन लोगों में से संदिग्धों की पहचान करने में सक्षम थे जो आतंकवादी कृत्य की व्यवस्था कर सकते थे और जो रूसी संघ के भीतर सक्रिय हैं।"शनिवार को, 19 किलोमीटर लंबे क्रीमियन ब्रिज में एक घातक विस्फोट हुआ, जिसमें केर्च जलडमरूमध्य के ऊपर ऑटोमोबाइल और ट्रेनों के लिए दो समानांतर मार्ग शामिल हैं।

सड़क पुल पर एक ट्रक में विस्फोट हो गया, जिससे क्रीमिया प्रायद्वीप की ओर जा रही एक ट्रेन के सात ईंधन टैंकों में आग लग गई। विस्फोट में तीन लोगों की मौत हो गई, जिससे सड़क पुल के दो हिस्से भी आंशिक रूप से गिर गए। क्रीमियन ब्रिज पर घटना यूक्रेन की सुरक्षा सेवा (एसएसयू) द्वारा किया गया एक विशेष अभियान था।

इंटरफैक्स-यूक्रेन समाचार एजेंसी ने यूक्रेन की कानून प्रवर्तन एजेंसियों में अपने स्रोत का हवाला देते हुए कहा कि एसएसयू ने अभी तक इस घटना पर कोई टिप्पणी नहीं की है।