5 Dariya News

S. Jaishankar ने न्यूजीलैंड में भारतीयों को किया संबोधित, द्विपक्षीय सहयोग पर दिया जोर

5 Dariya News

वेलिंग्टन 10-Oct-2022

भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने न्यूजीलैंड में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि व्यापार, डिजिटल और शिक्षा जैसे विभिन्न क्षेत्रों में दोनों देशों के बीच सहयोग बढ़ाने की संभावनाएं हैं। जयशंकर ने न्यूजीलैंड की अपनी पहली यात्रा को समाप्त करते हुए ट्वीट किया, "मजबूत सहयोग हमारे साझा क्षेत्र की शांति, समृद्धि और प्रगति सुनिश्चित करेगा। 

व्यापार, डिजिटल, कृषि, शिक्षा, कौशल, पारंपरिक चिकित्सा और समुद्री सुरक्षा क्षेत्रों में संभावनाएं बहुत अधिक हैं।"रविवार को वेलिंगटन में नए भारतीय उच्चायोग चांसरी का उद्घाटन करते हुए, मंत्री ने कहा, "दोनों देशों के बीच संबंध एक अद्यतन के कारण हैं।"भारत न्यूजीलैंड का 11वां सबसे बड़ा टू-वे ट्रेडिंग पार्टनर है, जिसका कुल दोतरफा व्यापार सितंबर 2020 को समाप्त वर्ष के दौरान 1.80 अरब डॉलर था। 

शिक्षा और पर्यटन भारत के साथ न्यूजीलैंड के विकास क्षेत्र हैं। भारत से प्राथमिक आयात में लॉग और वानिकी उत्पाद, लकड़ी का गूदा, ऊन और खाद्य फल और मेवा शामिल हैं। न्यूजीलैंड को भारतीय निर्यात ज्यादातर फार्मास्यूटिकल्स/दवाएं, कीमती धातु और रत्न, कपड़ा और मोटर वाहन और गैर-बुना हुआ परिधान और सहायक उपकरण हैं।

उन्होंने वेलिंगटन में नए भारतीय उच्चायोग चांसरी का उद्घाटन करते हुए कहा, "हमारे रिश्ते को बढ़ाने का अधिक समझदार तरीका वास्तव में एक-दूसरे की ताकत के साथ खेलना है। हमें अधिक व्यवसाय करने के तरीके खोजने चाहिए क्योंकि दिन के अंत में, व्यापार किसी भी रिश्ते के लिए अच्छा होता है। 

एक बार के लिए अगर कोई मजबूत व्यवसाय है एक व्यावसायिक संबंध की नींव, वह संबंध वास्तव में मजबूत और स्थिर है।"मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, न्यूजीलैंड की कई कंपनियों जैसे राकॉन, ग्लाइडपाथ और आरएमएल इंजीनियरिंग ने 'मेक इन इंडिया' के लिए भारत सरकार का निमंत्रण लिया है और देश में परिचालन स्थापित करने के लिए निवेश किया है।

जयशंकर ने कहा, "भारत व्यापार के लिए खुला है, हम न्यूजीलैंड को यहां और अधिक देखना चाहते हैं और ऐसे क्षेत्र हैं जहां आपके पास अनुभव, सर्वोत्तम अभ्यास और क्षमताएं हैं जो एक बड़ा अंतर बनाती हैं और अगर उन्हें किसी तरह से भारत में तैनात किया जा सकता है, तो हो सकता है आपकी खुद की पहल, भारतीयों के साथ साझेदारी और संयुक्त उद्यमों के माध्यम से छ ऐसा होगा जिसे हम महत्व देंगे और आपको इससे लाभ होगा।"जयशंकर ने कहा, "भारतीय प्रवासियों के लिए प्यार और सम्मान अब भारत की विदेश नीति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।"