5 Dariya News

गोविंद सिंह ठाकुर ने राउगी गांव और शौर गांव में पशु औषधालय का उद्घाटन किया

5 Dariya News

कुल्लू 08-Oct-2022

शिक्षा, भाषा- कला एवं संस्कृति मंत्री श्री गोविंद सिंह ठाकुर ने आज राउगी पंचायत के राउगी का गांव में पशु औषधालय का उद्घाटन किया।इस अवसर पर उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि पिछले 5 वर्षों के दौरान प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के मार्गदर्शन में हमने विधानसभा क्षेत्र में यथासंभव हर क्षेत्र में विकास करने का भरपूर प्रयास किया है।

 उन्होंने कहा कि विधानसभा क्षेत्र में 10 नई पंचायतें बनाई गई हैं जिसमें की कराडसू पंचायत को तीन पंचायतों में पुनर्गठित किया गया है।तीनों नई पंचायतों के बनने से यहां विभिन्न विकास कार्यों में तेजी आएगी तथा लोगों को पंचायत से संबंधित विभिन्न कार्यों के लिए दूर नहीं जाना पड़ेगा।परोक्त तीन नई पंचायतों के लिए अलग से पटवार वृत्त बनाया गया है।

 उन्होंने कहा कि राउगी  प्राथमिक विद्यालय को माध्यमिक विद्यालय में स्तरोन्नत किया गया है।पहले जहां वरिष्ठ माध्यमिक कक्षाओं के लिए यहां के बच्चों को 14-15 किलोमीटर दूर सेउबाग पहुंचना पड़ता था, वही अब सोइल में उच्च विद्यालय को वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में स्तरउन्नत करने से यहां के छात्रों को नजदीक में ही उच्चतर शिक्षा की सुविधा प्राप्त होगी। उन्होंने कहा कि कराड़सू में आयुर्वेदिक डिस्पेंसरी खोली गई

 है। पॉलिटेक्निक कॉलेज सेउबाग के बनने से यहां के छात्रों को तकनीकी शिक्षा के लिए अब बाहर नहीं जाना पड़गा। नवोदय स्कूल बादरोल में स्थापित किया गया है, जिससे कि मेधावी छात्रों को सरकार द्वारा मुफ्त में शिक्षा ग्रहण करने का अवसर मिल रहा है। सब्जीमंडी बंदरोल में 20 करोड की लागत से विशाल भवन निर्मित किया गया है, जिससे कि यहां के किसानों एवं भगवानों को अपनी फसल बेचने में सुविधा होगी। 

रायसन मोटर वाहन योग्य पुल का निर्माण कार्य प्रगति पर है। इस पुल के बन जाने से बड़े वाहनों तथा मालवाहक वाहनों की आवाजाही के लिए रायसन  से लेफ्ट बैंक की तरफ को संभव होगी। इसके साथ ही लुगड़भट्टी से भी इसी प्रकार का बड़ा पुल प्रस्तावित है।

 उन्होंने प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि सरकार ने 125 यूनिट तक मुफ्त बिजली एवं मुफ़्त पानी की सौगात प्रदेश की जनता को दी है। 

महिलाओं के लिए सरकारी बसों में 50% किराए में छूट प्रदान की है। उन्होंने बताया कि देव भूमि कुल्लू में दशहरे के अवसर पर भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री का आना अपने आप में एक गौरव की बात है। जिसने देवभूमि की देवपरम्परा की ख्याति पूरे देश में।स्थापित हुई है।उन्होंने कहा कि नगर में तहसील कार्यालय तथा  जलशक्ति विभाग का सब डिवीजन कार्यालय खोला गया है। प्रत्येक महिलामण्डल को ढोलक, हारमोनियम चिमटा व 25 कुर्सियां दी गई हैं।

तथा प्रत्येक युवा मण्डल को खेल के लिए क्रिकेट एवं बालीबाल किट प्रदान की गई है।उन्होंने युवाओं को नशे से दूर रहकर शिक्षा एवं खेल की ओर ध्यान देने का संदेश दिया।उन्होंने कार्यक्रम  के  आयोजन के लिए पंचायत का धन्यवाद किया तथा अपनी ओर से 25 हज़ार सहयोग राशि देने की घोषणा की।प्रत्येक महिलामण्डल को ढोलक, हारमोनियम चिमटा व 25 कुर्सियां दी गई हैं।

इस अवसर पर प्रधान मानचंद,उपप्रधान लालचंद, प्रधान ग्राम पंचायत क़ाइस शीला नेगी, उप प्रधान मोहर सिंह, उपनिदेशक पशुपालन विभाग डॉ विशाल शर्मा, सहायक निदेशक डॉ रणजीत सिंह, पशुपालन अधिकारी डॉ आदर्श पराशर, मंडलाध्यक्ष पन्नालाल सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

शिक्षा, भाषा- कला एवं संस्कृति मंत्री श्री गोविंद सिंह ठाकुर ने सोयल-2 पंचायत के शौर गांव में पशु औषधालय का उद्घाटन किया

उन्होंने कहा कि सोयल-2 स्कूल में टूरिज़म वोकेशनल की पोस्ट सृजित की गई है। युवक मण्डल भवन के लिए 3 लाख दिए हैं। कोटाधर में डेढ़ लाख से रास्ता निर्माण किया गया है। सेउबाग़, राउगी से तंदला गांव तक सड़क जुड़ चुकी है, जिसका जल्द ही उद्घाटन किया जाएगा।उन्होंने प्रदेश सरकार की  हिमकेयर, मुख्यमंत्री सहारा योजना, गृहिणी सुविधा योजना के बारे में भी बताया।

सोयल के लिए दस सौर स्ट्रीट लाइटें दी गई हैं।उन्होंने जागृति महिलामण्डल को लोकनृत्य की प्रस्तुति के लिए 10 हज़ार प्रोत्साहन राशि के रुप में प्रदान किये। इस अवसर पर प्रधान निरत राम, उप प्रधान गंगा सिंह,प्रधान मानचंद,उपप्रधान लालचंद, प्रधान ग्राम पंचायत क़ाइस शीला नेगी, उप प्रधान मोहर सिंह, उपनिदेशक पशुपालन विभाग डॉ विशाल शर्मा, सहायक निदेशक डॉ रणजीत सिंह, पशुपालन अधिकारी डॉ आदर्श पराशर, मंडलाध्यक्ष पन्नालाल सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित रहे।