5 Dariya News

भानु प्रताप सिंह वर्मा ने दिल्ली हाट में स्फूर्ति मेले का दौरा किया

स्फूर्ति मेले में 28 राज्यों के लगभग 100 कारीगर हिस्सा ले रहे हैं

5 Dariya News

नई दिल्ली 04-Oct-2022

केंद्रीय सूक्ष्म,लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) राज्य मंत्री श्री भानु प्रताप सिंह वर्मा ने आज नई दिल्ली स्थित आईएनए दिल्ली हाट में स्फूर्ति मेले का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने एमएसएमई के सचिव श्री बीबी स्वैन और कारीगरों के साथ बातचीत की।1 से 15 अक्टूबर, 2022 तक आजादी का अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में पहली बार स्फूर्ति समूहों के पारंपरिक उत्पादों की एक राष्ट्रीय स्तर की प्रदर्शनी स्फूर्ति मेले का आयोजन किया जा रहा है। 

इस अवसर पर श्री वर्मा ने कहा कि यह गर्व की बात है कि हम ऐसी समृद्ध और विविध पारंपरिक कला व संस्कृति वाले देश के नागरिक हैं। इस स्फूर्ति मेले का मुख्य उद्देश्य पूरे देश से ऐसे पारंपरिक उत्पादों को बढ़ावा देना और कारीगरों को विपणन व बिक्री के लिए नए रास्ते उपलब्ध कराना है।एमएसएमई सचिव श्री बीबी स्वैन ने भी इस पर अपना विश्वास व्यक्त किया कि मेले के दौरान कारीगरों की प्रदर्शनी उन्हें अपने उत्पादों में विविधता लाने और अपने व्यवसाय का विस्तार करने के लिए प्रोत्साहित करने में एक लंबा रास्ता तय करेगा।

इस अवसर पर एक सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया. इसमें पूरे देश से भारतीय लोक नृत्य की समृद्ध विरासत को प्रदर्शित किया गया।