5 Dariya News

विद्यालय वार्षिकोत्सव में वर्ष भर की उपलब्धियों को किया जाता है याद : सरवीण चौधरी

रैत स्कूल के वार्षिकोत्सव की गरिमा को बढ़ा कर नवाज़े होनहार

5 Dariya News

धर्मशाला 07-Oct-2022

विद्यालय का वार्षिकोत्सव  एक  का दिन होता है  जिसमें वर्ष भर की उपलब्धियों को याद किया जाता है। प्रदेश में बेहतर और गुणात्मक शिक्षा उपलब्ध करवाने के लिये सरकार प्रतिबद्ध है। प्रदेश में बेहतर शिक्षा के साथ-साथ ढांचागत विकास पर भी बल दिया जा रहा है, ये विचार आज शुक्रवार को सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीण चौधरी ने शाहपुर विधानसभा के रैत स्कूल  में वार्षिकोत्सव  वितरण समारोह में  अपने संबोधन  में व्यक्त  किये ।

सरवीण ने कहा कि शाहपुर निर्वाचन क्षेत्र में भी शिक्षा के क्षेत्र में अभूतपूर्व कार्य किया गया है ताकि विद्यार्थियों को घर के नज़दीक सुगमता से उच्च के साथ साथ व्यवसायिक तथा तकनीकी शिक्षा भी प्राप्त हो सके। उन्होंने अध्यापकों से छात्रों को किताबी ज्ञान के अतिरिक्त देश के प्रति उनके कर्तव्यों, समाज के प्रति नैतिकता का भी ज्ञान देने को अपील की। 

उन्होंने कहा कि छात्रों को महापुरुषों , स्वतंत्रता सेनानियों की जानकारी और समाज के प्रति ऐसी महान विभूतियों के योगदान की जानकारी साझा करने का आह्वान किया ताकि छात्रों को भी प्रेरणा मिले।   उन्होंने कहा कि प्रदेश के सरकारी संस्थान छात्रों को बेहतर शिक्षा उपलब्ध करवा रहे हैं और सरकार भी  उच्च शिक्षण सुविधाएं उपलब्ध करवा रही है। 

इन संस्थानों में अनुभवी अध्यापक बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिये कड़ी मेहनत कर रहे हैं। उन्होंने कहा  प्रदेश सरकार द्वारा  शिक्षा के साथ-साथ बच्चों को बैठने के बढ़िया भवन, साइंस ब्लॉक, कंप्यूटर लैब, लाइब्रेरी, मैदान, शौचालय इत्यादि उपलब्ध करवाया।

इस दौरान स्कूली बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। सरवीण ने सांस्कृतिक कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि ऐसे कार्यक्रम भारत की सांस्कृतिक एकता को दर्शाते हैं। इस अवसर पर उन्होंने कार्यक्रम में प्रस्तुति देने वाले विद्यार्थियों को स्मृति चिन्ह और स्कूल में शिक्षा और खेलों में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को स्मृति चिन्ह एवं पुरस्कार भेंट किए। 

इसके अतिरिक्त सरवीण ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों को बढ़ावा देने के  8 हज़ार देने की घोषणा की । उन्होंने कहा कि विद्यालय में उत्कृष्ट छात्रों के पुरस्कृत होने से प्रतिस्पर्धा की भावना के साथ-साथ एक दूसरे से प्रेरणा भी प्राप्त होती है।

इससे पूर्व  विद्यालय के प्रिंसिपल अजय  समयाल ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया और विद्यालय की वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की। इसके उपरांत सामाजिक न्याय मंत्री ने  रैत के लोगों की समस्याओं को सुना और अधिकांश का मौके पर ही निपटारा कर दिया व शेष समस्याओं के समाधान के लिए सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये।

इस अवसर पर  बीडीओ अनमोल , एसडीओ लोकनिवि भारत भूषण, जेई अग्नेश,  सीडीपीओ रैत संतोष ठाकुर,  शिक्षक संघ के प्रांत अध्यक्ष पवन कुमार, नगर  पंचायत  उपाध्यक्ष निशा शर्मा,  पूर्व बीडीसी अश्वनि  चौधरी, प्रधानाचार्य  शाहपुर अनिल जरियाल,  कुलदीप, नरेंद्र, कुलबीर  गुलेरिया , सुरेंद्र ,  हेडमास्टर करेरी खास  संजीव,  संजय,  रविंद्र डोगरा, प्रधान लदवाड़ा योग राज चड्ढा,  प्रधान रैत  सुषमा, प्रधान घरोह तिलक शर्मा  विभिन्न स्कूलों के प्रधानाचार्य स्थानीय पंचायत प्रतिनिधी, विभिन्न विभागों से आए अधिकारी व कर्मचारी, स्कूली बच्चे, बच्चों के अभिवावक व स्थानीय लोग उपस्थित रहे।