5 Dariya News

वियतनाम ने अपने पहले Monkeypox मामले की रिपोर्ट दी

5 Dariya News

हनोई 04-Oct-2022

वियतनाम के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि एक 35 वर्षीय महिला को मंकीपॉक्स का पता चला है, जो दक्षिण पूर्व एशियाई देश में मंकीपॉक्स का पहला मामला है। मंत्रालय सोमवार को मीडिया को बताया कि दक्षिणी हो ची मिन्ह सिटी की निवासी 18 सितंबर को दुबई में यात्रा के दौरान बुखार, थकान, ठंड लगना, मांसपेशियों में दर्द, सिरदर्द और खांसी के साथ-साथ उसकी बाहों, शरीर पर लाल और खुजली वाले चकत्तों जैसे लक्षणों के साथ बीमार पड़ गई। 

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, 23 सितंबर को महिला को शहर के तू डू अस्पताल में भर्ती कराया गया और डमाटरे वेनेरोलॉजी के नगर अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया, जहां उसे अलग-थलग कर दिया गया। 

दो दिन बाद, रोगी ने मंकीपॉक्स के लिए सकारात्मक परीक्षण किया और उसे आगे अलगाव, उपचार और आनुवंशिक अनुक्रमण के लिए उष्णकटिबंधीय रोगों के लिए नगर अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया। रिपोर्ट के मुताबिक, फिलहाल उसकी हालत स्थिर है और उसे कोई बुखार नहीं है। 

वियतनामी प्रधानमंत्री के हालिया प्रेषण और स्वास्थ्य मंत्रालय के मार्गदर्शन के अनुसार, सीमावर्ती द्वारों और स्वास्थ्य क्लीनिकों पर संभावित प्रसारण की निगरानी को तेज करने और अपने स्वास्थ्य कर्मचारियों के लिए प्रशिक्षण सत्र आयोजित करने का अनुरोध किया गया है। 

सरकारी मीडिया ने बताया, जब मंकीपॉक्स के संक्रमण के एक मामले का पता चला, तो समुदाय में महामारी को फैलने से रोकने के लिए संक्रमित मरीज की संपर्क ट्रेसिंग करने और उसे आइसोलेशन में रहने को कहा गया।