5 Dariya News

सेना-अधिकारी से उद्यमी बने लेफ्टिनेंट कर्नल रणदीप हुंदल को मिला 'चैंपियंस' आफ चेंज - हरियाणा अवार्ड"

5 Dariya News

चंडीगढ़ 04-Oct-2022

इनोविशन लिमिटेड के प्रमोटर डायरेक्टर  लेफ्टिनेंट कर्नल रणदीप हुंदल, को भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त एक गैर-लाभकारी संगठन: इंटरएक्टिव फोरम ऑफ इंडियन  इंडियन इकोनॉमी ( आई.एफ.आई.ई.)  द्वारा "चैंपियंस ऑफ चेंज - हरियाणा अवार्ड" से सम्मानित किया गया है। हुंदल चौथी पीढ़ी के  भारतीय सेना अधिकारी हैं और  वर्तमान में  प्रादेशिक सेना में भी सेवारत हैं।

इनोविशन लिमिटेड द्वारा पेश किए गए विभिन्न कौशल विकास कार्यक्रमों और पाठ्यक्रमों के माध्यम से  रोजगार सृजन की कोशिशों के अलावा  साहस, सामुदायिक सेवा और समावेशी सामाजिक विकास के मूल्यों को बढ़ावा देने, विशेष रूप से अचूक और असाधारण सेवाओं के लिए लेफ्टिनेंट कर्नल रणदीप हुंदल  इस पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था। 

हरियाणा के मुख्यमंत्री माननीय मनोहर लाल खट्टर द्वारा चंडीगढ़ के हयात रीजेंसी  होटल में आयोजित एक शानदार समारोह में हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय की उपस्थिति में लेफ्टिनेंट कर्नल रणदीप हुंदल  को चैंपियंस ऑफ चेंज अवार्ड  पुरस्कार से सम्मानित किया गया ।

आई.एफ.आई.ई हर साल भारत में चैंपियंस ऑफ चेंज अवार्ड्स का आयोजन करता है । चैंपियंस ऑफ चेंज हरियाणा उन लोगों को समर्पित है जो अपने राज्य के रहने वाले हैं और अपने लिए उन्होंने न सिर्फ  नाम कमाया और इस प्रक्रिया में दूसरों को काम करने के लिए प्रेरित किया। पुरस्कार के जिस कमेटी ने विजेताओं का चयन किया उसकी अध्यक्षता  भारत के  मुख्य न्यायाधीश और एनएचआरसी के पूर्व अध्यक्ष केजी बालकृष्णन ने की जिसमें  सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश,  व आईएएस, आईपीएस अधिकारियों के अलावा पत्रकार भी शामिल हैं।

लेफ्टिनेंट कर्नल रणदीप हुंदल उन कुछ दिग्गजों में से एक थे, जिन्हें विभिन्न क्षेत्रों में उनके योगदान के लिए समारोह  में पुरस्कार मिला अन्य प्रमुख पुरस्कार विजेताओं में  श्री कार्तिकेय शर्मा, सांसद-राज्यसभा,पद्म श्री  दीपा मलिक पैरालंपिक भारतीय एथलीट, पद्म श्री कंवल सिंह चौहान - भारतीय किसान, श्री महावीर सिंह फोगट- भारतीय पहलवान और वरिष्ठ ओलंपियन कोच, वीरेंद्र सहवाग, भारतीय क्रिकेटर, ओलंपियन स्वर्ण पदक विजेता, भारतीय एथलीट नीरज चोपड़ा, भारतीय पार्श्व गायिका ऋचा शर्मा, भारतीय फिल्म अभिनेता यशपाल शर्मा,भारतीय पहलवान बबीता कुमारी फोगट, कॉमन वेल्थ गोल्ड मेडलिस्ट नीतू घाघास-भारतीय मुक्केबाज, पैरालिंपियन स्वर्ण पदक विजेता सुमित अंतिल और श्रीमती मूर्ति देवी सह-संस्थापक सत्व एनसिएंट  सुपरफूड्स प्राइवेट  लिमिटेड आदि शामिल हैं ।

अपनी उपलब्धि पर बोलते हुए, लेफ्टिनेंट कर्नल  हुंदल ने कहा, "मैं इसके लिए ज्यूरी का तहे दिल से शुक्रगुजार हूं जिन्होंने  मुझे चुना और वे  चयन प्रक्रिया से बहुत प्रभावित हुए"।  सैन्य कैरियर के  बाद  के सफर को वर्णित करते करते  हुए उन्होंने कहा  कि उन्हें पता चला कि सेवानिवृत्ति के  भूतपूर्व सैनिक युवा अच्छी नौकरियों की तलाश कर रहे हैं तो उन्होंने एक मंच बनाने का फैसला किया  जो उनकी दूसरी पारी के लिए उऩके कौशल को नए सिरे से निखारते हुए  आवश्यक प्रशिक्षण प्रदान करके उनकी मदद करे ताकि वे रोजगार के योग्य हो सकें। 

इस तरह 2007 में "इनोविशन लिमिटेड" अस्तित्व में आया  आज यह  200 करोड़ रुपये से  अधिक का उद्यम है । इसके साथ पूरे भारत में फैले  55 से ज्यादा  कार्यालयों के जरिए, 500 से ज्यादा  ग्राहकों  हम 1000 से ज्यादा साइटों पर सेवा प्रदान कर रहे हैं। कंपनी ने भूतपूर्व सैनिकों के साथ-साथ युवाओं के लिए अब तक 20,000 से अधिक नौकरियों का सृजन किया है जिनमें से 3000 से ज्यादा  पंजाब और हरियाणा के क्षेत्र में हैं।  

उन्होंने कहा कि राज्य में छह ट्रेनिंग सेंटरों के साथ इनोविशन स्किलिंग व ट्रेनिंग में एक सक्रिय भागीदार है और  अभी तक हमने  10000 से ज्यादा लोगों को प्रशिक्षित किया  है। अभी  हम  7000 से  ज्यादा फ्रेशर्स व  मौजूदा वर्कफोर्स के 25000 से ज्यादा लोगों को ट्रेनिंग देने की प्रक्रिया में हैं।