5 Dariya News

डीसी पटियाला साक्षी सहानी ने टीएनसी की प्रचार वैन को दिखाई हरी झंडी

किसानों को नो-बर्न खेती के लिए प्रेरित करेगा टीएनसी का प्रोजैक्ट प्राणा

5 Dariya News

पटियाला 03-Oct-2022

पटियाला अक्टूबर पटियाला के जिला प्रबंधकीय कांपलेक्स से डिप्टी कमिश्नर साक्षी सहानी  ने सोमवार को को द नेचर कंजरवेंसी (टी.एन.सी.) द्वारा पंजाब में चलाए जा रहे प्रोजैक्ट प्रमोटिंग रीजैनरेटिव एंड नो-बर्न एग्रीकल्चर (प्राणा) के तहत जिले में शुरू की गई जागरूकता मोबाइल वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। 

जिले के गांवों में चलने वाली जागरूकता वैन गांवों में जाकर किसानों को नो बर्न खेती के लिए प्रेरित करेगी। इस मौके पर ने टी.एन.सी. द्वारा शुरू किए गए अभियान में जिला प्रशासन की तरफ से हर संभव सहयोग देने का आश्वासन देते हुए कहा कि जागरूकता वैन को अधिक से अधिक गांवों तक पहुंचाया जाए जिससे किसानों को कृषि के आधुनिक तरीकों के बारे में जानकारी मिल सके। 

इस मौके पर मुख्य खेतीबाड़ी अफसर कुलदीप सिंह धारीवाल ने संबोधन में कहा किसानों को नो बर्न खेती के लिए प्रेरित करना बहुत ही सराहनीय कदम है। इस अवसर पर टीएनसी के प्रोजैक्ट निदेशक डॉ.गुरु कोप्पा ने अपने संदेश में कहा कि हमें टिकाऊ, लाभकारी और पुनर्योजी कृषि की तरफ कदम बढ़ाना होगा। फसल अवशेष प्रबंधन सर्वोपरी है। 

फसल अवशेष को जलाने के बहुत नुकसान हैं। हमें इसके दूरगामी परिणामों को ध्यान में रखना चाहिए। फसल अवशेष को मिट्टी में मिलाने के कई लाभ हैं, जिससे मिट्टी की उपजाऊ शक्ति बढ़ती है। प्राणा का मुख्य उद्देश्य किसानों को नो बर्न खेती से जोड़ना और मिट्टी की उपजाऊ शक्ति को बढ़ाते हुए कम पानी वाली फसलों की पैदावार बढ़ाना है।

द नेचर कंजरवेंसी ने पंजाब में प्रोजेक्ट प्राणा (प्रोमोटिंग रीजनरेटिव एंड नो-बर्न एग्रीकल्चर) लॉन्च किया है। प्राणा फसल अवशेष को जलाने से रोकने और कार्बन उत्सर्जन को कम करने की चार साल की महत्वाकांक्षी परियोजना है। इस परियोजना के माध्यम से टीएनसी व्यवहारिक सीआरएम प्रौद्योगिकियों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए पंजाब के 18 जिलों में किसानों के साथ मिलकर काम कर रही है। 

उन्होंने बताया कि जिला में चार मोबाइल जागरूकता वैन चलाई जाएंगी। यह वैन जिले के गांवों में जाकर किसानों को आधुनिक खेती के साथ जुडऩे तथा नो-बर्न प्रैक्टिस को अपनाने के लिए जागरूक करेंगी। इस मौके पर टीएनसी की ओर से बीपी सिंह,रिचा नागपाल, कुलदीप सिंह के अलावा के अलावा प्रशासनिक अधिकारी मौके पर उपस्थित रहे।