5 Dariya News

शिक्षा हम सभी के उज्जवल भविष्य के लिए आवश्यक साधन : सरवीण चौधरी

लदवाड़ा में वार्षिक पारितोषक वितरण समारोह में पधार कर शोभा बढ़ाई

5 Dariya News

धर्मशाला 03-Oct-2022

शिक्षा हम सभी के उज्जवल भविष्य के लिए एक बहुत ही आवश्यक साधन है। हम अपने जीवन में शिक्षा के इस साधन का उपयोग करके कुछ भी प्राप्त कर सकते हैं। शिक्षा का उच्च स्तर लोगों की सामाजिक और पारिवारिक सम्मान तथा एक अलग पहचान बनाने में मदद करता है। शिक्षा का समय  सभी के लिए सामाजिक और व्यक्तिगत रूप से बहुत महत्वपूर्ण समय होता है , यही कारण हमें शिक्षा हमारे जीवन में इतना महत्त्व रखती है।

ये विचार आज सोमवार समाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीण चौधरी ने शाहपुर विधानसभा के गांव लदवाड़ा में वार्षिकोत्सव  वितरण समारोह में  अपने सम्बोधन  में व्यक्त  किये । सरवीण चौधरी नेअध्यापकों से छात्रों को किताबी ज्ञान के अतिरिक देश के प्रति उनके कर्तव्यों, समाज के प्रति नैतिकता का भी ज्ञान देने को अपील की।

इस दौरान स्कूली बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। सरवीण ने सांस्कृतिक कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि ऐसे कार्यक्रम भारत की सांस्कृतिक एकता को दर्शाते हैं। इस अवसर पर उन्होंने कार्यक्रम में प्रस्तुति देने वाले विद्यार्थियों को स्मृति चिन्ह और स्कूल में शिक्षा और खेलों में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को स्मृति चिन्ह एवं पुरस्कार भेंट किए। इसके अतिरिक्त सरवीण ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों को बढ़ावा देने के  8  हज़ार देने की घोषणा की ।  

उन्होंने कहा कि विद्यालय में उत्कृष्ठ छात्रों के पुरस्कृत होने से प्रतिस्पर्धा की भावना के साथ-साथ एक दूसरे से प्रेरणा भी प्राप्त होती है।  सरवीण चौधरी ने अपने सम्बोधन में  कहा कि ग्राम पंचायत  मूँदला वार्ड न 2  ठेठर बस्ती में जीप योग्य निर्माण पर 3 लाख, मूँदला में  सामुदायिक भवन की दूसरी मंजिल पर 4 लाख , बद बस्ती से धनोटु 10 लाख , हार कुठेहड़ पुली और नालिओं पर 3 लाख,  लदवाड़ा भोंन सड़क पर सोलिंग व कंक्रीट कार्य पर 10 लाख इसके अलावा नाबार्ड के अंतर्गत उच्च मार्ग से  धनोटु  बद बस्ती  तक सड़क निर्माण पर  409.27 लाख  रुपये व्य्य करके इन सब कार्यो  को  मुकम्मल किया जायेगा । 

सरवीण ने कहा कि प्रदेश सरकार ने हिमाचल पथ परिवहन निगम की बसों में महिला यात्रियों को 50 प्रतिशत छूट प्रदान करने की घोषणा करते हुए कहा कि इससे महिलाओं को लगभग 60 करोड़ रुपये के लाभ प्राप्त होंगे। उन्होंने प्रथम जुलाई से सभी विद्युत उपभोक्ताओं को 125 यूनिट तक जीरो बिल की सुविधा प्रदान करने व उनसे कोई विद्युत बिल न लेने की घोषणा भी की। 

उन्होंने कहा कि इस निर्णय से प्रदेश के 11.5 लाख विद्युत उपभोक्ताओं को 250 करोड़ रुपये के लाभ प्रदान किए जाएंगे। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में रह रहे सभी परिवारों से पानी का कोई बिल न लेने की भी घोषणा की, जिससे प्रदेश के ग्रामीण परिवारों को 30 करोड़ रुपये के वित्तीय लाभ प्रदान होंगे।

इससे पूर्व  विद्यालय के प्रधानाचार्य  अजय कुमार आचार्य ने मुख्यातिथि का स्वागत किया और विद्यालय की वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की। सरवीण चौधरी द्वारा दिव्यांग बच्चों को एम आर किट वितरित की गई । इस अवसर पर जेई लोकनिवि वेद ब्रत , जेई रिषभ , सीडीपीओ  रैत  सन्तोष ठाकुर , पूर्व चेयरमैन अश्विनी चौधरी ,प्रधान मंझगरा लदवाड़ा अछरी देवी ,  लदवाड़ा योग राज चड्ढा , शिक्षक संघ के प्रांत  अध्यक्ष पवन कुमार , एसएमसी के प्रधान सरीना देवी तथा  सभी स्कूलों के प्रधानाचार्य  सहित बच्चों के  अभिवावक , बच्चे व स्थानीय लोग मौजूद रहे ।