5 Dariya News

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आगामी तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए Shikhar Dhawan बने कप्तान

5 Dariya News

नई दिल्ली 02-Oct-2022

बाएं हाथ के सीनियर सलामी बल्लेबाज शिखर धवन को रविवार को भारतीय टीम का कप्तान बनाया गया, जो दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ क्रमश: 6, 9 और 11 अक्टूबर को लखनऊ, रांची और नई दिल्ली में तीन वनडे मैच खेलेगी। 

अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति ने मध्यक्रम के बल्लेबाज रजत पाटीदार और तेज गेंदबाज मुकेश कुमार को भी पहली बार वनडे टीम में शामिल किया है। कोलकाता में लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ आईपीएल 2022 एलिमिनेटर में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए 112 रन बनाने के बाद से पाटीदार का करियर उफान पर है। 

पाटीदार ने मध्य प्रदेश की रणजी ट्रॉफी में बेंगलुरु में मुंबई पर फाइनल जीत में नाबाद 122 और 30 रन बनाए थे। हाल ही में, उन्होंने न्यूजीलैंड ए के खिलाफ भारत ए की बहु-दिवसीय श्रृंखला की चार पारियों में दो शतक बनाए, जिनमें से एक विशाल 176 था। 

मेजबान टीम के लिए 106.33 के औसत से 319 रन बनाकर शीर्ष रन बनाने वाले खिलाड़ी बने। उन्होंने चेन्नई में न्यूजीलैंड ए के खिलाफ वनडे मैचों में नाबाद 45 और 20 रन बनाए। घरेलू क्रिकेट में बंगाल का प्रतिनिधित्व करने वाले दाएं हाथ के मध्यम तेज गेंदबाज मुकेश ने न्यूजीलैंड ए के खिलाफ बहु-दिवसीय श्रृंखला में 21.78 के औसत से नौ विकेट चटकाए, जिसमें श्रृंखला के पहले दिन 5/86 विकेट लिए। 

हाल ही में, उन्होंने राजकोट में चल रहे ईरानी कप फाइनल में शेष भारत के लिए 4/23 के अपने घातक स्पैल के साथ एक प्रसिद्ध सौराष्ट्र बल्लेबाजी लाइन-अप को प्रभावित किया था। दिलचस्प बात यह है कि बल्लेबाज श्रेयस अय्यर, तेज आलराउंडर दीपक चाहर और लेग स्पिनर रवि बिश्नोई, जो बाद में आस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप के लिए यात्रा करेंगे, उनको एकदिवसीय टीम में शामिल किया गया है। 

श्रृंखला में भाग लेने वाली मुख्य टीम 6 अक्टूबर को आस्ट्रेलिया के लिए रवाना होगी। बाएं हाथ के स्पिन आलराउंडर शाहबाज अहमद, जिन्हें जिम्बाब्वे में 3-0 एकदिवसीय श्रृंखला जीत में घायल वाशिंगटन सुंदर की जगह मौका दिया गया था, लेकिन उन्हें कोई मैच नहीं मिला, उन्होंने टीम में अपनी जगह बरकरार रखी। 

वहीं, दाएं हाथ के बल्लेबाज राहुल त्रिपाठी को भी शामिल किया गया। तेज गेंदबाज आवेश खान भी बीमारी के कारण टी20 एशिया कप 2022 के आखिरी कुछ मैचों में नहीं खेलने के बाद वनडे में वापस वापसी कर रहे हैं। 

भारतीय वनडे टीम: शिखर धवन (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर (उपकप्तान), रजत पाटीदार, राहुल त्रिपाठी, ईशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शाहबाज अहमद, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, रवि बिश्नोई, मुकेश कुमार, आवेश खान, मोहम्मद सिराज और दीपक चाहर।