5 Dariya News

प्रमुख सचिव राहुल भंडारी द्वारा जन हितैषी स्कीमों संबंधी जानकारी प्रदान करने के लिए संसाधनों के उचित प्रयोग पर ज़ोर

सूचना एवं लोक संपर्क विभाग की विभिन्न शाखाओं और सैक्शनों के कामकाज की समीक्षा

5 Dariya News

चंडीगढ़ 01-Oct-2022

पंजाब के सूचना एवं लोक संपर्क विभाग के प्रमुख सचिव राहुल भंडारी ने मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार की तरफ से चलाईं जा रही अलग-अलग जन हितैषी स्कीमों संबंधी लोगों को जागरूक करने के लिए उपलब्ध संसाधनों ख़ास तौर पर सोशल मीडिया का उचित प्रयोग करने पर ज़ोर दिया। 

यहां आज पंजाब भवन में विभाग के अधिकारियों के साथ अपनी पहली मीटिंग की अध्यक्षता करते हुये प्रमुख सचिव ने सम्बन्धित अधिकारियों को पंजाब सरकार की तरफ से शुरू की गई प्रमुख और जन कल्याण स्कीमों के बारे लोगों को जानकारी प्रदान करने के लिए उत्साहजनक प्रयास करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि उचित जानकारी होने पर ही लोग इन योजनाओं का लाभ ले सकते हैं। उन्होंने फीडबैक विधि को और मज़बूत करने की ज़रूरत पर भी ज़ोर दिया। 

अच्छे शासन में सोशल मीडिया की अहम भूमिका पर ज़ोर देते हुये उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया सूचना के मुख्य स्रोत के तौर पर उभरा है और इसका प्रयोग लोगों को जागरूक करने के लिए किया जा सकता है। उन्होंने विभाग की अलग-अलग शाखाओं और सैक्शनों के कामकाज का जायज़ा लिया जिनमें प्रैस सैक्शन, सोशल मीडिया, इश्तिहार शाखा, क्लिपिंगज़, अमला शाखा, आर. टी. आई., प्रोडक्शन, सौंग एंड ड्रामा आदि शामिल हैं। 

प्रमुख सचिव श्री राहुल भंडारी ने कहा कि मुख्यमंत्री या अन्य मंत्रियों की तरफ से किये जाते ऐलान, भलाई स्कीमों, जन हितैषी पहलकदमियों और अन्य सरकारी हुक्मों को सरकार के सोशल मीडिया हैंडलों पर भी पोस्ट किया जाये जिससे इनके बारे लोगों को समय पर जानकारी उपलब्ध हो सके। 

मुख्यमंत्री के संयुक्त प्रमुख सचिव-कम-अतिरिक्त डायरैक्टर (एडमिन) सूचना एवं लोक संपर्क विभाग श्री सन्दीप सिंह गाड़ा ने प्रमुख सचिव को बताया कि सरकारी ऐलानों, हुक्मों और जन कल्याण स्कीमों सम्बन्धी सारी जानकारी विभिन्न मीडिया प्लेटफार्मों का प्रयोग करके लोगों तक पहुंचायी जा रही है, इसके इलावा सरकार की प्राप्तियों और पहलकदमियों की सोशल मीडिया कवरेज़ भी यकीनी बनाई जा रही है। 

इस मौके पर अतिरिक्त डायरैक्टर डा. ओपिन्दर सिंह लांबा, ज्वाइंट डायरैक्टर श्री रणदीप सिंह आहलूवालीया, ज्वाइंट डायरैक्टर श्री हरजीत सिंह ग्रेवाल, डिप्टी डायरैक्टर श्री इशविन्दर सिंह ग्रेवाल, डिप्टी डायरैक्टर श्रीमती शिखा नैहरा और डिप्टी डायरैक्टर श्री मनविन्दर सिंह सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।