5 Dariya News

नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार का ऑस्ट्रेलिया दौरा

5 Dariya News

ऑस्ट्रेलिया 29-Sep-2022

नौसेना प्रमुख (सीएनएस) एडमिरल आर हरि कुमार ने 26 सितंबर से 28 सितंबर 2022 तक ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया । सीएनएस का पद संभालने के बाद यह ऑस्ट्रेलिया की उनकी पहली आधिकारिक यात्रा थी।यात्रा के दौरान उन्होंने वाइस एडमिरल मार्क हैमंड, नौसेना प्रमुख, रॉयल ऑस्ट्रेलियाई नौसेना (आरएएन), वाइस एडमिरल डेविड जॉनस्टन, ऑस्ट्रेलियाई रक्षा बलों के उप प्रमुख, श्री ग्रेग मोरियार्टी, रक्षा सचिव, एयर मार्शल रॉबर्ट चिपमैन, रॉयल ऑस्ट्रेलियन एयर फ़ोर्स प्रमुख और एयर वाइस मार्शल माइक किचर, डिप्टी चीफ ऑफ़ ज्वाइंट ऑपरेशंस के साथ बैठकें कीं। 

इन बैठकों के दौरान सैन्य नेताओं ने द्विपक्षीय तालमेल के अनेक क्षेत्रों में सहयोगात्मक गतिविधियों को आगे बढ़ाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की।एडमिरल आर हरि कुमार ने एचएमएएस पेंगुइन और हाइड्रोग्राफिक स्कूल में आरएएन सुविधाओं का दौरा किया। नौसेना प्रमुख (सीएनएस) ने ऑस्ट्रेलिया में भारत के राजदूत श्री मनप्रीत वोहरा और रॉयल ऑस्ट्रेलियाई नौसेना (आरएएन) प्रमुख के साथ समुद्री सहयोग के नये अवसरों को समझने और विकसित करने के लिए ऑस्ट्रेलियाई थिंक टैंक के प्रमुख सदस्यों के साथ बातचीत की।

चर्चाओं के दौरान समुद्री पर्यावरण की चुनौतियों पर काबू पाने के लिए तालमेल के स्तर और केंद्रित प्रयासों को बढ़ाने की आवश्यकता पर भी प्रकाश डाला गया।भारत और ऑस्ट्रेलिया हिंद-प्रशांत में कई समकालीन समुद्री सुरक्षा मुद्दों पर दृष्टिकोण की समानता साझा करते हैं और हिंद महासागर नौसेना संगोष्ठी (आईओएनएस), हिंद महासागर रिम एसोसिएशन (आईओआरए) और वेस्टर्न पेसिफिक नेवल सिम्पोज़ियम जैसे अनेक द्विपक्षीय और बहुपक्षीय मंचों पर मिलकर काम कर रहे हैं।

डार्विन में आरएएन द्वारा आयोजित हाल ही में संपन्न बहुपक्षीय अभ्यास काकाडू में भारतीय नौसेना के जहाज सतपुड़ा और भारतीय नौसेना के एक पी8आई समुद्री गश्ती विमान की सफल भागीदारी के बाद सीएनएस की यात्रा ने दोनों देशों के बीच मजबूत और लंबे समय से चले आ रहे द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत किया।