5 Dariya News

चंडीगढ़ विश्वविद्यालय में कैंपस प्लेसमेंट-2023 की शानदार शुरुआत, पूरे देश में सबसे ज्यादा 6154 छात्रों को मिलें जॉब ऑफर्स

150 कंपनियों में से 23 मल्टी-नेशनल कंपनियों ने छात्रों को दिए 30 लाख रुपये से ऊपर के सालाना पैकेज के ऑफर

5 Dariya News

घडूँआ 29-Sep-2022

2023 बैच के कैंपस प्लेसमेंट के पहले दौर में चंडीगढ़ विश्वविद्यालय घडूँआ के छात्रों को अब तक 6154 जॉब ऑफर्स मिलें हैं, जो पूरे भारत में सबसे अधिक है। अपने मजबूत शिक्षा मॉडल, रिसर्च कार्य, अंतर्राष्ट्रीय गठजोड़ और इंडस्ट्रियल जगत की जरूरतों के मुताबिक संरचित पाठ्यक्रम के दम पर चंडीगढ़ विश्वविद्यालय ने एक बार फिर से अपने शानदार प्लेसमेंट रिकॉर्ड को कायम रखा है। 

2023 बैच की प्लेसमेंट ड्राइव में अब तक 150 से ज्यादा कंपनियों ने चंडीगढ़ विश्वविद्यालय के छात्रों को 6154 जॉब ऑफर की हैं, यह जानकारी चंडीगढ़ विश्वविद्यालय के चांसलर सरदार सतनाम सिंह संधू ने दी। कैंपस प्लेसमेंट के लिए यूनिवर्सिटी का दौरा करने वाली अब तक कुल 150 कंपनियों में से 23 मल्टी-नेशनल कंपनियों ने चंडीगढ़ विश्वविद्यालय के छात्रों को 30 लाख रुपये या उससे अधिक के सालाना वेतन पैकेज की पेशकश की है।

मीडिया को संबोधित करते हुए संधू ने कहा कि चंडीगढ़ विश्वविद्यालय ने गुणवत्तापूर्ण और समावेशी उच्च शिक्षा प्रदान करने की अपनी विरासत को जारी रखा है और उत्कृष्टता के पथ पर तेजी से कदम बढ़ा रहा है।“हमारे शानदार प्लेसमेंट रिकॉर्ड के एक और साक्ष्य के रूप में, 150 से अधिक कंपनियों ने चंडीगढ़ विश्वविद्यालय के 2023 बैच के छात्रों को 6154 जॉब ऑफर की हैं | 

न सिर्फ यह संख्या पूरे देश में सबसे अधिक है बल्कि भर्ती करने वालों में से अधिकांश कंपनियां फॉर्च्यून -500 कंपनियों में से हैं। न केवल प्लेसमेंट ऑफर, बल्कि हमारा औसत वार्षिक वेतन पैकेज भी पिछले साल 8 लाख रुपये से बढ़कर इस साल 9.54 लाख रुपये हो गया है, जबकि हमारे छात्रों के लिए औसत मासिक वजीफा 38,427 रुपये हो गया है," कुलपति संधू ने कहा और इस सफलता का श्रेय छात्रों, शिक्षकों एवं पूर्व छात्रों को दिया जिन्होंने इस उपलब्धि में अपार योगदान दिया है।

“यह उपलब्धि चंडीगढ़ विश्वविद्यालय के क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग -2023 में प्रवेश करने वाला सबसे युवा विश्वविद्यालय बनने के बाद आई है, जहां इसने दुनिया भर के शीर्ष 800 संस्थानों में स्थान हासिल किया, सभी भारतीय विश्वविद्यालयों के बीच 21वां स्थान और देश के निजी विश्वविद्यालयों में तीसरा स्थान हासिल किया। 

इस के अलावा चंडीगढ़ विश्वविद्यालय ने एनआईआरएफ रैंकिंग 2022 में देश के सभी सार्वजनिक और निजी विश्वविद्यालयों में 29वां स्थान हासिल किया है और टॉप-30 लीग में प्रवेश करने वाला सबसे युवा विश्वविद्यालय बन गया है,” संधू ने कहा। इस बारे में अधिक जानकारी देते हुए चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी की सीनियर वाइस प्रेसिडेंट प्रो. हिमानी सूद ने कहा, "चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के छात्रों को 50 लाख रुपये और उससे अधिक के सालाना पैकेज के साथ 2 कंपनियों ने जॉब ऑफर किया, जबकि 2 कंपनियों ने 45 लाख और उस से अधिक रुपये से ज्यादा का सालाना ऑफर किया। 

4 कंपनियों ने 40 लाख रुपये और उससे अधिक के सालाना पैकेज का ऑफर किया और इसी के साथ-साथ 6 कम्पनियों ने 35 लाख रुपये से अधिक और 9 कंपनियों ने 30 लाख रुपये से अधिक का पैकेज का ऑफर किया।"चंडीगढ़ विश्वविद्यालय के छात्रों को 10 से अधिक कंपनियों ने 25 लाख रुपये और उससे अधिक के वार्षिक पैकेज का ऑफर किया जबकि 25 से अधिक कंपनियों ने 20 लाख रुपये से अधिक, 30 से अधिक कंपनियों ने 15 लाख रुपये और उससे अधिक, एवं 60 से अधिक कंपनियों ने 10 लाख रुपये और उससे अधिक के पैकेज का ऑफर किया। 

100 से अधिक कंपनियों ने 7 लाख रुपये और उससे अधिक, जबकि 120 से अधिक कंपनियों ने चंडीगढ़ विश्वविद्यालय के छात्रों को 5 लाख रुपये और उससे अधिक का पैकेज ऑफर किया।“न केवल नौकरियां, बल्कि चंडीगढ़ विश्वविद्यालय के छात्रों ने भी आकर्षक वजीफों के साथ इंटर्नशिप के अवसर प्राप्त किए। 16 कंपनियों ने हमारे छात्रों को 50,000 रुपये से अधिक का मासिक वजीफा दिया, दस कंपनियों ने 70,000 रुपये से अधिक का वजीफा दिया, जबकि तीन कंपनियों ने हमारे छात्रों को 1 लाख रुपये और उससे अधिक का वजीफा दिया,” उन्होंने कहा।

प्रो सूद ने कहा कि 2023 बैच के छात्रों को नौकरी देने वाली 150 कंपनियों में से अधिकांश प्रतिष्ठित फॉर्च्यून -500 कंपनियां हैं, जिनमें माइक्रोसॉफ्ट, गूगल, अमेज़ॅन, आईबीएम, आर्सेसियम, एडोब, डेलॉइट, मॉर्गन स्टेनली, क्वालकॉम, फिलिप्स, गोल्डमैन, तोशिबा आदि शामिल हैं। 

"चंडीगढ़ विश्वविद्यालय ने चार शीर्ष बहुराष्ट्रीय कंपनियों- डीएक्ससी टेक्नोलॉजी, कैपजेमिनी, ऑप्टम (यूएचजी), और लेगाटो द्वारा पूरे देश में उच्चतम ऑफ़र प्राप्त करने का एक राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया और उत्तर भारत में कॉग्निजेंट और बैंक ऑफ अमेरिका द्वारा सबसे अधिक प्लेसमेंट ऑफ़र प्राप्त करने वाला शीर्ष संस्थान भी बन गया,” प्रो सूद ने सूचित किया।

उन्होंने कहा कि इंटेल, वेस्टर्न डिजिटल (सैनडिस्क), क्वालकॉम, मार्वल और ओपन फाइव शीर्ष सैमी कंडक्टर कंपनियां, जबकि जेपी मॉर्गन चेस एंड कंपनी, गोल्डमैन, अमेरिकन एक्सप्रेस (एएमईएक्स), बैंक ऑफ अमेरिका, नेटवेस्ट (आरबीएस), स्टैंडर्ड चार्टर्ड , और फिडेलिटी शीर्ष फिनटेक कंपनियां रहीं जिन्होंने इस साल चंडीगढ़ विश्वविद्यालय के छात्रों को जॉब ऑफर किया।