5 Dariya News

ऑस्ट्रेलिया की डीकिन यूनिवर्सिटी ने चितकारा यूनिवर्सिटी में हब स्थापित करने का किया एलान

शिक्षा के अंतर्राष्ट्रीयकरण की प्रगति के प्रमुख उद्देश्य से लिया गया निर्णय

5 Dariya News

बनूड़/राजपुरा 29-Sep-2022

डीकिन यूनिवर्सिटी ऑस्ट्रेलिया (Deakin University, Australia) ने चितकारा यूनिवर्सिटी में डीकिन यूनिवर्सिटी हब की स्थापना करने की घोषणा की है। यह  घोषणा डीकिन यूनिवर्सिटी  की भारत में भागीदारी के लगभग तीन दशक पूरे  होने और भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष मनाने के मौके पर की गई है।डीकिन यूनिवर्सिटी ऑस्ट्रेलिया ने नई दिल्ली में अपने कार्यालय के माध्यम से  पिछले वर्षों में, चितकारा यूनिवर्सिटी में  सॉफ्टवेयर और मेक्ट्रोनिक्स इंजीनियरिंग में अध्ययन के अभिनव मॉडल स्थापित किए हैं। 

ये अभिनव माडल भारतीय छात्रों को पहले चितकारा यूनिवर्सिटी में  डीकिन यूनिवर्सिटी  के लाइसेंस प्राप्त पाठ्यक्रम के दो साल का अध्ययन कराने की सुविधा प्रदान करते हैं इसके उपरान्त उन्हें शेष दो वर्षों के लिए ऑस्ट्रेलिया में डीकिन यूनिवर्सिटी में पाठ्यक्रम को पूरा करने का अवसर प्रदान करते हैं ।डीकिन यूनिवर्सिटी  हब पाथवे प्रोग्राम से जुड़ी हुई  सभी गतिविधियों  के केंद्रीय बिंदु के रूप में कार्य करेगा  और इसे चंडीगढ़ में चितकारा यूनिवर्सिटी  के परिसर में स्थापित किया  जाएगा। 

इस हब का उद्देश्य भारत सरकार की राष्ट्रीय शिक्षा नीति के प्रमुख उद्देश्य  शिक्षा के अंतर्राष्ट्रीयकरणसहयोग और आपसी तालमेल के जरिए  बढ़ावा देना  है।डीकिन यूनिवर्सिटी के अध्यक्ष और कुलपति, प्रोफेसर इयान मार्टिन ने हब की स्थापना की घोषणा करने के लिए आज चितकारा यूनिवर्सिटी के चंडीगढ़ में परिसर का दौरा किया। हब के शुभारंभ पर बोलते हुए, प्रोफेसर इयान मार्टिन, ने कहा,  लगातार छह वर्षों तक  छात्र संतुष्टि और अनुभव में  डीकिन यूनिवर्सिटी विक्टोरिया में  लगातार 12 साल तक अग्रणी  रही है।  

चितकारा में डीकिन यूनिवर्सिटी  हब यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध होगा कि डीकिन के छात्र- चितकारा पाथवे कार्यक्रमों में उनके अध्ययन के दौरान वही अनुभव और संतुष्टि प्राप्त कर सकें जिसके लिए डीकिन  विक्टोरिया जाना जाता है। उन्होंने कहा कि  हब चितकारा यूनिवर्सिटी  के साथ हमारी साझेदारी को न सिर्फ और प्रगाढ़ करेगा बल्कि भारतीय छात्रों के लिए अवसर पैदा करने के नए तरीकों की भी खोज करेगा। 

डीकिन  यूनिवर्सिटी के उपाध्यक्ष (वैश्विक गठबंधन) और सीईओ (दक्षिण एशिया), रवनीत पाहवा,  ने कहा कि  चितकारा यूनिवर्सिटी के  साथ हमारी दीर्घकालिक साझेदारी है और हम  युवा भारत को  भविष्य के लिए तैयार करने केलक्ष्य के साथ इकट्ठे हुए हैं। चितकारा में  डीकिन  यूनिवर्सिटी  हब का मुख्य फोकस  संयुक्त कार्यक्रमों, छात्र गतिशीलता और जुड़ाव, अनुसंधान और नवाचार, और क्षमता निर्माण और कौशल निर्माण का रहेगा। 

चितकारा यूनिवर्सिटी की  प्रो-चांसलर   डॉ मधु चितकारा  ने कहा, “मैं  चितकारा यूनिवर्सिटी  परिसर में डीकिन यूनिवर्सिटी हब के लॉन्च की घोषणा करते हुए बहुत उत्साहित हूँ । नई शिक्षा नीति 2020 (एनईपी ) 2020 के दायरे में हमने उच्च शिक्षा को नई ऊर्जा प्रदान की  है । डीकिन यूनिवर्सिटी के साथ अपने एक दशक के लंबे जुड़ाव पर हमें बहुत गर्व है।  यह हब  शिक्षा, अनुसंधान, नवाचार और प्रशिक्षण  संयुक्त कार्यक्रमों का मार्ग प्रशस्त करेगा  ताकि ऐसा  समृद्ध और कांप्लेक्स आइडिया  पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण  किया जा सके जो  शिक्षा, अनुसंधान, नवाचार और प्रशिक्षण में छात्रों और समुदाय को बड़े पैमाने पर शिक्षा का स्थायी मूल्य प्रदान कर सकें।

डीकिन यूनिवर्सिटी हब, उच्च शिक्षा, अनुसंधान और प्रशिक्षण में  देश के भीतर ही विभिन्न नवीन मॉडल स्थापित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा जो कि ऑस्ट्रेलिया में छात्रों की अध्ययन में मदद करेंगे । इसके अलावा, डीकिन यूनिवर्सिटी हब भारत और ऑस्ट्रेलिया में परिसरों के बीच छात्र सहायता और गतिशीलता और इंटर्नशिप और उद्योग इंटरफेस के लिए सहायता प्रदान करेगा। इस हब के जरिए स्किल डवलपमेंट, डवलपमेंट प्रोजेक्ट्स, रिसर्च में कंसल्टेंसी इनिशिएटिव्स व इनोवेशन को भी सुगम बनाया जाएगा।