5 Dariya News

एलपीयू के विद्यार्थियों ने नई दिल्ली में 'स्टडी ऑस्ट्रेलिया एंटरप्रेन्योरशिप चैलेंज' कॉम्पीटीशन जीता

ऑस्ट्रेलियाई व्यापार और निवेश आयोग (ऑस्ट्रेड-ऑस्ट्रेलियाई सरकारी एजेंसी) ने प्रतियोगिता का आयोजन किया

5 Dariya News

जालंधर 27-Sep-2022

लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (एलपीयू) के बीटेक और बी डिजाइन तृतीय वर्ष के पांच विद्यार्थियों ने नई दिल्ली में 'स्टडी ऑस्ट्रेलिया एंटरप्रेन्योरशिप चैलेंज (एसएईसी-2022)' में जीत हासिल की । ऑस्ट्रेलियाई व्यापार और निवेश आयोग (ऑस्ट्रेड-ऑस्ट्रेलियाई सरकारी एजेंसी) ने इस प्रतियोगिता का आयोजन किया।

प्रतियोगिता दो चरणों में थी और भारत भर से 45 से अधिक  टीमों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के बाद, एलपीयू के विद्यार्थियों को नई दिल्ली में होने वाले कार्यक्रम के लिए ऑस्ट्रेलियाई  उच्चायोग द्वारा आमंत्रित किया गया था। इस चुनौती में टीम का विषय रचनात्मक उद्योग था। 'ग्लोविस राइज' नामक एक बहु-विषयक टीम के रूप में काम करते हुए एलपीयू के विद्यार्थियों  ने किशोरों, बच्चों और वयस्कों में "गेमिंग एडिक्शन" को एक समस्या के रूप में हल करने पर ध्यान केंद्रित किया। एक समाधान के रूप में, उन्होंने एक ऐप तैयार किया जो इस समस्या को हल करता है।

एलपीयू के इन विद्यार्थियों  के आइडिया ने 500 डॉलर प्रत्येक के साथ साथ प्रमाण पत्रों के साथ दूसरा उपविजेता पुरस्कार जीता। उनकी टीम को 'स्टडी क्वींसलैंड' द्वारा प्रायोजित किया गया था। एमआईटीडब्ल्यूपीयू (MITWPU) विश्वविद्यालय, पुणे की लड़कियों की टीम को ओवरआल विजेता घोषित किया गया; और, प्रथम उपविजेता एनएमआईएमएस, मुंबई टीम घोषित हुई ।

एलपीयू के वाइस प्रेसिडेंट डॉ अमन मित्तल, जिन्होंने प्रतियोगी विद्यार्थियों को मेंटर भी किया था , ने उन्हें इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता को जीतने के लिए बधाई दी। डॉ मित्तल ने यह भी बताया कि एलपीयू सैकड़ों विद्यार्थियों को स्टूडेंट्स एक्सचेंज , क्रेडिट ट्रांसफर कार्यक्रमों और संयुक्त शोध प्रकाशनों जैसे विभिन्न अवसरों के माध्यम से विदेशों में अध्ययन करने में मदद करने के लिए प्रोत्साहित और सुविधा प्रदान कर रहा है। 

एलपीयू ने यूएसए, यूके, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और अन्य में 300 से अधिक विश्वविद्यालयों के साथ सहयोग किया हुआ है। पुरस्कार जीतने वाली एलपीयू की टीम में नितिन अमीरिनेनी, बी.टेक सीएसई-डेटा साइंस; अमनजोथ शाजी, बी डिजाइन मल्टीमीडिया; सात्विक बिकुमल्ला, बी.टेक एयरोस्पेस इंजीनियरिंग; मनोज कुमार, बी.टेक ईसीई (ऑनर्स); और, धनुष पुसाला, बी.टेक रोबोटिक्स एंड ऑटोमेशन शामिल थे ।

इसके अलावा एलपीयू की दो अन्य टीमों ने भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। इसकी टीम 'अर्बन सेटलर्स' ने 'मोस्ट इनोवेटिव आइडिया' का पुरस्कार जीता। भाग लेने वाले प्रत्येक छात्र को स्टडी न्यू साउथ वेल्स से $1000 की छात्रवृत्ति मिली। वे इसे किसी भी एनएसडब्ल्यू शिक्षा प्रदाता में पूर्णकालिक स्नातकोत्तर डिग्री कार्यक्रम के लिए शिक्षण शुल्क पर लागू कर सकते हैं। 

एलपीयू की एक अन्य टीम 'आइडिया क्रिएटर्स' के लीडर -पंकज जी ने "चैलेंज" में प्रश्नोत्तर सत्र के दौरान सबसे अधिक प्रश्नों के उत्तर देने के लिए एक टैबलेट जीता।यह पहली बार है कि ऑस्ट्रेड दो सप्ताह की चुनौती के इस संस्करण के साथ सामने आया है जहां विद्यार्थी  दल उद्यमशीलता के विचारों के माध्यम से ऑस्ट्रेलिया के स्नातकोत्तर शिक्षा पारिस्थितिकी तंत्र का पता लगा सकते हैं।

 इंटरनेशनल एजुकेशन सेंटर ऑफ एक्सीलेंस, ऑस्ट्रेड के प्रमुख का मानना है कि इस प्रतियोगिता को स्थापित करने के पीछे उनका लक्ष्य विद्यार्थियों को ऑस्ट्रेलियाई उद्यमिता पारिस्थितिकी तंत्र और उसके संस्थानों के बारे में जानने में मदद करना था। प्रतिभागियों ने बहु-विषयक टीमों का गठन किया और दो सप्ताह के कार्यक्रम में भाग लिया। इसने ऑस्ट्रेलिया के शिक्षा क्षेत्र और ऑस्ट्रेलियाई उद्यमशीलता और स्टार्ट-अप तंत्र के अवसरों को प्रदर्शित किया।