5 Dariya News

लिंगायत मठ सेक्स स्कैंडल : आरोपी संत की जमानत खारिज, हिरासत बढ़ी

5 Dariya News

चित्रदुर्ग (कर्नाटक) 27-Sep-2022

कर्नाटक के चित्रदुर्ग जिले की एक अदालत ने चित्रदुर्ग मुरुघ मठ के बलात्कार के आरोपी लिंगायत संत को जमानत देने से इनकार करते हुए शिवमूर्ति मुरुघा शरणारू की न्यायिक हिरासत 10 अक्टूबर तक बढ़ा दी है। 

द्वितीय अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश बी.के. कोमल ने आरोपी नंबर दो, हॉस्टल वार्डन रश्मि की न्यायिक हिरासत भी 10 अक्टूबर तक बढ़ा दी है। 10 अक्टूबर को आरोपी संत की न्यायिक हिरासत समाप्त होने के बाद उसे अदालत में पेश किया गया और उसके आदेश के बाद उसे जिले की सेंट्रल जेल ले जाया गया। 

अदालत ने पहले चिकित्सा आधार पर जमानत पर विचार करने की उनकी याचिका को खारिज कर दिया था और कारावास के दौरान उन्हें मठ से भोजन करने और पूजा करने की विशेष अनुमति से भी इनकार कर दिया था। 

इस बीच, वीरशैव-लिंगायत नेताओं ने यौन अपराधों से बच्चों के संरक्षण (पोक्सो) अधिनियम के तहत गंभीर आरोपों के बावजूद, चित्रदुर्ग मठ के प्रमुख के रूप में पद नहीं छोड़ने के आरोपी संत के फैसले पर चर्चा करने के लिए 29 सितंबर को एक बैठक बुलाई है। 

सूत्रों ने कहा कि समुदाय के नेताओं के बीच प्रसारित पत्र में कहा गया है कि चूंकि आरोपी संत पद छोड़ने के लिए आगे नहीं आ रहा है, इससे मठ की विरासत और प्रतिष्ठा प्रभावित हो रही है।