5 Dariya News

टीबी मुक्त भारत बनाने के लिए सभी को मिलकर कार्य करने की आवश्कता : अनिल विज

टीबी मुक्त भारत बनाने के लिए 2025 तक का लक्ष्य तय किया : अनिल विज

5 Dariya News

पंचकूला 17-Sep-2022

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने आज पंचकूला में प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान के प्रदेश में लांचिंग के अवसर पर वर्चुअल जुड़ते हुए अपना संबोधन दिया। अम्बाला छावनी के पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में आयोजित जनता दरबार से वर्चुअल जुड़ते हुए श्री विज ने कहा कि डब्ल्यूएचओ ने टीबी मुक्त विश्व बनाने के लिए वर्ष 2030 का लक्ष्य रखा था मगर, हमने इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए 2025 का समय तय किया है।

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि इस अवसर पर देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के जन्मदिन की सभी को हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए अपने भाषण की शुरूआत की। उन्होंने कहा कि आज हमारे लिए सौभाग्य का दिन है कि आज हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन है। 

प्रधानमंत्री मोदी जी एक तपस्वी की तरह भारत माता की दिन-रात सेवा कर रहे हैं।भारत के कोने-कोने हर क्षेत्र वर्ग को ऊंचाईयों तक पहुंचाने का प्रयास किया है। उन्होंने भारत के स्वाभिमान को उच्चतम स्तर पर पहुंचाया है और मैं उनके जन्मदिवस पर हार्दिक शुभकामनाएं देना चाहता हूं। उनका जन्मदिवस सेवा पखवाड़े के तौर मनाया जा रहा है। 

सारे देश के आज टीबी, रक्तदान, हेल्थ चैकअप कैंप एवं अन्य सेवा के प्रकल्प सारे देश में चलाए जा रहे हैं। नरेंद्र मोदी जी सेवा कार्यों की ओर ध्यान देते हैं। प्रधानमंत्री बनने के बाद उन्होंने लालकिले से पहली बार भाषण दिया तो वहां से उन्होंने स्वच्छता की बात कही और आज उनकी भावना को देश ने अंगीकार कर लिया है। 

देश में इसका काफी प्रभाव पड़ रहा है और 65 वर्षों के बाद किसी देश में स्वच्छता की बात कही। प्रधानमंत्री मोदी जी ने समाज के हर वर्ग को उठाने के लिए लोगों की भागीदारी पर बात कही ताकि सब मिलकर राष्ट्र को ऊंचा और नंबर एक बना सके। श्री विज ने कहा कि शनिवार आयोजित होने वाले उनके जनता दरबार में प्रदेश के कोने-कोने से हजारों लोग अपनी समस्याएं लेकर अम्बाला छावनी आए है और यदि इसे रद्द करता तो लोगों को दिक्कत होगी।

टीबी मुक्त अभियान के लिए हमें निक्षय मित्र बनना  जरूरी : अनिल विज

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी जी समय-समय पर देश का ध्यान देश की समस्याओं जिनसे हमें निपटना व बाहर निकलना है उसपर आकर्षित करते रहते हैं। डब्ल्यूएचओ ने टीबी मुक्त विश्व बनाने के लिए 2030 का लक्ष्य रखा था मगर, हमने 2025 तक इस लक्ष्य को हासिल करने का समय रखा है। 

सरकार के पास यथा संभव सभी उपकरण एवं संसाधन, लैब, ट्बलर मशीनें, माइक्रोस्कोपिक लैब व अन्य संसाधन है। सरकार चाहती है कि हमारे प्रयत्नों के साथ-साथ टीबी रोगी भी जागरूक रहें। रोगी नियमित तौर पर दवाएं नहीं ले पाते और खुराक सही नहीं लेते। इससे टीबी मुक्त अभियान में रोक लगती है। 

इसलिए प्रधानमंत्री मोदी ने आह्वान किया है कि हम निक्षय मित्र बनें, जीतनी हमारी क्षमता है, उतने मरीजों को हम अडाप्ट करें और उनकी देखभाल करें। हमारे पास अस्पतालों में निशुल्क दवाएं उपलब्ध है। अम्बाला शहर में 100 बेड का नया टीबी अस्पताल बनने जा रहे हैं जिसमें तमाम सुविधाएं उपलब्ध होगी। सरकार टीबी मुक्त के लिए प्रत्यनशील है मगर इसके लिए सामाजिक, धार्मिक, राजनैतिक एवं अन्य संस्थाएं भी अपनी भागीदारी बढ़ाए। 

अभी अम्बाला में कुछ समय पूर्व कार्यक्रम था और मेरे कहने पर रोटरी क्लब ने 500 के लगभग ऐसे परिवारों को अडॉप्ट किया है। जैसे हमने पोलिया उन्मूलन किया उसी प्रकार हम टीबी मुक्त भारत भी बनाएंगे।वहीं, पंचकूला में आयोजित इस कार्यक्रम में हरियाणा महामहिम राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय, एसीएस जी अनुपमा, नेशनल हेल्थ मिशन के एमडी प्रभजोत सिंह, महा निदेशक हेल्थ डा. वीणा सिंह सहित अन्य मौजूद रहे।