5 Dariya News

हिंदी दिवस को समर्पित पखवाड़ा की शुरुआत

5 Dariya News

पटियाला 19-Sep-2022

यहाँ चौरा ग्राम स्थित 51 वीं बटालियन, भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल में सोमवार को प्रातः 1030 बजे बटालियन प्रेरणादायक हॉल में हिंदी पखवाड़ा-2022 समारोह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर सर्वप्रथम वाहिनी एडजूटेंट सनोज कुमार, सहायक कमांडेंट(राजभाषा अधिकारी) द्वारा समारोह के मुख्य अतिथि बृज मोहन सिंह, कमांडेंट, 51 वीं बटालियन, भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल का स्वागत एवं अभिनंदन किया गया। 

इस मौके पर राजभाषा अधिकारी सनोज कुमार ने बताया कि 14 एवं 15 सितंबर को सूरत,गुजरात में हिंदी दिवस समारोह-2022 एवं द्वितीय अखिल भारतीय राजभाषा सम्मेलन के आयोजन के बाद भारत सरकार, राजभाषा विभाग, गृह मंत्रालय, उच्च कार्यालयों एवं नराकास, पटियाला के आदेशों की अनुपालना में 19 सितंबर से 29 सितंबर तक हिंदी पखवाड़े का आयोजन किया जा रहा है। 

इस दौरान बटालियन कमांडेंट बृज मोहन सिंह ने अपने संबोधन के दौरान बताया कि 14 सितंबर 1949 को हमारे देश की संविधान सभा ने देवनागरी लिपि में लिखी गई हिंदी को संघ की राजभाषा के रूप में अंगीकार किया था। उन्होंने बताया कि हिंदी भाषा ने हमेशा से ही देश की एकता, अखंडता एवं सांस्कृतिक विरासत को बनाये रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। 

उन्होंने बताया कि हिंदी पखवाड़े के दौरान बटालियन में समस्त पदाधिकारियों के लिए विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताओं यथा निबंध लेखन, हिंदी टंकण प्रतियोगिता, श्रुत लेखन प्रतियोगिता, हिंदी शब्दावली प्रतियोगिता, स्लोगन लेखन प्रतियोगिता, हिंदी स्वरचित कविता प्रतियोगिता एवं हिंदी टिप्पण लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा एवं प्रतयेक प्रतियोगिता में क्रमशः प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को क्रमशः चार हजार, तीन हजार और ढ़ाई हजार रुपये के पुरस्कारों के साथ ही प्रमाण पत्र भी दिये जायेंगे। श्री सिंह ने बताया कि संघ की राजभाषा नीति का आधार प्रेरणा, प्रोत्साहन एवं पुरस्कार है।