5 Dariya News

नाइजीरिया में Lassa fever से मरने वालों की संख्या बढ़कर 171 हुई

5 Dariya News

अबुजा 19-Sep-2022

नाइजीरिया सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (एनसीडीसी) ने रविवार को कहा कि देशभर में लस्सा बुखार से मरने वालों की संख्या बढ़कर 171 हो गई है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ताजा रिपोर्ट में एनसीडीसी ने कहा कि वर्ष की शुरुआत से अब तक कुल 917 पुष्ट मामले दर्ज किए गए हैं। 

5 से 11 सितंबर के सप्ताह में 8 नए पुष्ट मामले सामने आए और एक मौत दर्ज की गई। सार्वजनिक स्वास्थ्य एजेंसी ने कहा कि अब तक 25 राज्यों ने सबसे अधिक आबादी वाले अफ्रीकी देश में 774 स्थानीय सरकारी क्षेत्रों में से 102 में कम से कम एक पुष्ट मामला दर्ज किया है। 

मरने वालों की संख्या बढ़कर 171 हो गई। एनसीडीसी ने कहा कि मामले की मृत्युदर 18.6 प्रतिशत थी, जो समान अवधि में पिछले साल 23.3 प्रतिशत की तुलना में कम है। रोग नियंत्रण केंद्र ने कहा कि लासा बुखार से 21-30 वर्ष आयु वर्ग के लोग अधिक संक्रमित हो रहे हैं। 

पुष्टि किए गए मामलों के लिए पुरुष और महिला का अनुपात 1:0.8 है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, लासा बुखार एक गंभीर हीमोरेजिक बीमारी होती है। इस वायरस का संबंध एरेनावाइरस परिवार से है। यह संक्रमण चूहों के माध्यम से फैलता है। 

यदि कोई व्यक्ति चूहे के मल, मूत्र या उनके दूषित खाने के संपर्क में आता है तो लासा वायरस की समस्या हो सकती है। इसके अलावा यदि कोई व्यक्ति संक्रमित व्यक्ति के तरल पदार्थ के संपर्क में आता है, तब भी यह समस्या हो सकती है। 

कुछ मामलों में लासा बुखार में मलेरिया के समान लक्षण होते हैं, जो वायरस के संपर्क में आने के एक से तीन सप्ताह के बीच दिखाई देते हैं। इसमें बुखार, थकान, कमजोरी और सिरदर्द जैसे शुरुआती लक्षण होते हैं।