5 Dariya News

सांप्रदायिक ताकतें तेलंगाना में नफरत फैलाने की कोशिश कर रही हैं : K. Chandrasekhar Rao

5 Dariya News

हैदराबाद 17-Sep-2022

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने शनिवार को आरोप लगाया कि हैदराबाद राज्य को भारतीय संघ में शामिल करने में जिन सांप्रदायिक ताकतों की कोई भूमिका नहीं है, वे नफरत फैलाकर तेलंगाना समाज को बांटने की कोशिश कर रही हैं। 

उन्होंने भाजपा का नाम लिए बिना कहा कि विघटनकारी तत्व अपने संकीर्ण राजनीतिक हितों के लिए तेलंगाना को सांप्रदायिक रंग देकर इतिहास को विकृत करने की कोशिश कर रहे हैं। मुख्यमंत्री तत्कालीन हैदराबाद राज्य के भारतीय संघ में विलय के उपलक्ष्य में आयोजित 'तेलंगाना राष्ट्रीय एकता दिवस' समारोह को संबोधित कर रहे थे। 

उन्होंने कहा कि कुछ विभाजनकारी ताकतें जिनका अतीत के इतिहास और विकास से कोई लेना-देना नहीं है, वे तेलंगाना के उज्‍जवल इतिहास को दूषित करने और क्षुद्र राजनीति के साथ इसके विकास को पटरी से उतारने की कोशिश कर रही हैं। 

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहराने और केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में शहर में एक परेड की समीक्षा करने के कुछ घंटे बाद केसीआर ने तिरंगा फहराया और सभा को संबोधित किया।

जहां केंद्र सरकार ने आधिकारिक समारोहों को 'हैदराबाद मुक्ति दिवस' के रूप में आयोजित किया, वहीं तेलंगाना सरकार ने इस अवसर को 'तेलंगाना राष्ट्रीय एकता दिवस' के रूप में मनाया।केंद्रीय संस्कृति मंत्री जी. किशन रेड्डी ने समारोह के लिए तेलंगाना, कर्नाटक और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्रियों को आमंत्रित किया था। 

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे समारोह में शामिल हुए, जबकि कर्नाटक का प्रतिनिधित्व इसके परिवहन मंत्री बी. श्रीरामुलु ने किया। केसीआर, हालांकि, दूर रहे और राज्य सरकार की ओर से कोई भी मौजूद नहीं था। 

हैदराबाद राज्य, जिसमें तेलंगाना और महाराष्ट्र और कर्नाटक के कुछ हिस्से शामिल थे, 17 सितंबर, 1948 को भारत के सैन्य अभियान 'ऑपरेशन पोलो' के बाद भारतीय संघ में शामिल हो गए। केसीआर ने देश में और तेलंगाना के शांतिपूर्ण और प्रगतिशील राज्य में सांप्रदायिक विभाजन पैदा करने के प्रयासों पर चिंता व्यक्त की।