5 Dariya News

Shehbaz Sharif ने मास्को, बीजिंग की यात्रा का निमंत्रण स्वीकारा

5 Dariya News

इस्लामाबाद 17-Sep-2022

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ नवंबर में बीजिंग की यात्रा करेंगे, जबकि उन्होंने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मास्को आने का निमंत्रण भी स्वीकार कर लिया है, जिसमें विरोधाभास का दावा है कि इस्लामाबाद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को हटाने के बाद अमेरिकी विरोधियों से दूरी बना सकता है। 

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, यह घटनाक्रम ऐसे समय में आया है जब पाकिस्तान और अमेरिका के बीच तनावपूर्ण संबंधों को फिर से स्थापित करने के प्रयास चल रहे हैं। अमेरिकी विदेश मंत्री के एक वरिष्ठ सलाहकार ने हाल ही में इस्लामाबाद का दौरा किया था, जबकि राष्ट्रपति जो बाइडेन के प्रशासन ने एफ-16 उपकरणों की बिक्री के लिए 45 करोड़ डॉलर की मंजूरी दी थी, इस संकेत में कि वाशिंगटन इस्लामाबाद के साथ एक कामकाजी संबंध बनाए रखना चाहता है। 

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक, इन सबके बीच गुरुवार को शरीफ की पुतिन और शुक्रवार को चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ मुलाकात महत्वपूर्ण है और यह दर्शाता है कि पाकिस्तान बड़ी शक्तियों के साथ अपने संबंधों में नाजुक संतुलन बनाए रखने की कोशिश कर रहा है। 

शरीफ से मुलाकात के बाद पुतिन के कार्यालय द्वारा जारी प्रतिलेख में पाकिस्तान के साथ संबंधों को गहरा करने के लिए रूस की उत्सुकता का संकेत दिया गया था। उसी समय राष्ट्रपति शी ने प्रधानमंत्री के साथ अपनी पहली बैठक में शरीफ को 'व्यावहारिकता और दक्षता का व्यक्ति' कहा। 

धानमंत्री ने रूस को 'सुपर पॉवर' और पुतिन को 'मैन ऑफ वर्ड्स' बताते हुए पुतिन की प्रशंसा की। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, रूसी राष्ट्रपति ने अपने बड़े भाई, नवाज शरीफ के साथ अपने कामकाजी संबंधों को याद करते हुए, जब वह प्रधान मंत्री थे, रूसी राष्ट्रपति ने शहबाज शरीफ के साथ अपनी बैठक शुरू की। 

पर्यवेक्षकों का मानना है कि शहबाज की रूसी और चीनी राष्ट्रपतियों के साथ बैठकों की हड़बड़ी ने संकेत दिया कि पाकिस्तान की नीति, देश की विदेश नीति के विकल्पों में विविधता लाने की मांग कर रही है।जबकि इस्लामाबाद के बीजिंग के साथ लंबे समय से संबंध हैं, रूस के साथ तालमेल की प्रक्रिया पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के अध्यक्ष इमरान खान के प्रधानमंत्री बनने से पहले ही शुरू हो गई थी।

2011 में देश की संसद और अन्य हितधारकों द्वारा रूस तक पहुंचने के लिए यह एक आम सहमति का निर्णय था, क्योंकि इस्लामाबाद के रिश्ते में कई बार असफलताओं की वजह से सबसे कम गिरावट आई थी। तब से, पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज सहित, लगातार सरकारों ने रूस के साथ संबंधों को सामान्य बनाने की नीति अपनाई थी।