5 Dariya News

आईफोन यूजर्स को iOS 16 में सुरक्षा पैच हटाने की अनुमति देगा एप्पल

5 Dariya News

नई दिल्ली 13-Sep-2022

आगामी आईओएस 16 में एक ऐसा फीचर है जो आईफोन यूजर्स को पूर्ण आईओएस अपडेट के बिना सुरक्षा पैच तैनात करने की अनुमति देगा, और वे सुरक्षा अपडेट को वापस रोल करने का विकल्प भी चुन सकते हैं। 

आईओएस 16 में रैपिड सिक्योरिटी रिस्पांस सिस्टम कुछ मामलों में आपके आईफोन को पूरी तरह से अपडेट किए बिना, या यहां तक कि इसे पुनरारंभ किए बिना भी सुरक्षा पैच स्थापित कर सकता है। मैकरियूमर्स की रिपोर्ट के अनुसार, डिफॉल्ट रूप से, रैपिड सिक्योरिटी रिस्पॉन्स स्वचालित रूप से इंस्टॉल हो जाते हैं, लेकिन एप्पल ने उन्हें हटाने का एक तरीका लागू किया है। 

एक सपोर्ट डॉक्यूमेंट के मुताबिक, यूजर सेटिंग्स, जनरल और अबाउट में जाकर, फिर रिमूव सिक्योरिटी अपडेट पर टैप कर रैपिड सिक्योरिटी रिस्पांस अपडेट को हटा सकता है। एप्पल के अनुसार, उपयोगकर्ता बाद की तारीख में रैपिड सिक्योरिटी रिस्पांस को फिर से इंस्टॉल कर सकते हैं, या एक मानक सॉ़फ्टवेयर अपडेट के हिस्से के रूप में इसके स्थायी रूप से स्थापित होने की प्रतीक्षा कर सकते हैं। 

रिपोर्ट में कहा गया है, "यह स्पष्ट नहीं है कि रैपिड सिक्योरिटी रिस्पांस को हटाने की आवश्यकता क्यों होगी, लेकिन यह अच्छा है कि यूजर्स के पास विकल्प होगा।"हालांकि, सुरक्षा विशेषज्ञों का सुझाव है कि इस फीचर को तब तक बंद न करें जब तक कि यूजर्स के पास साइबर हमलों के बढ़ने का कोई कारण न हो। रैपिड सिक्योरिटी रिस्पांस सिस्टम भी कथित तौर पर वेंचुरा में मैकओएस में आ रहा है।