5 Dariya News

पंजाब सरकार द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा आईटी क्षेत्र के उद्योगपतियों के साथ विचार-विमर्श

5 Dariya News

चंडीगढ़ 10-Sep-2022

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के दूरदर्शी नेतृत्व और निवेश प्रोत्साहन मंत्री अनमोल गगन मान के दिशा-निर्देशों के अंतर्गत पंजाब सरकार राज्य में औद्योगिक निवेश बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है। इस दिशा में नैसकौम और टी.आई.ई. चंडीगढ़ द्वारा इनवैस्ट पंजाब के सहयोग से वीडियो कॉन्फ्रेंस के द्वारा एक आऊटरीच प्रोग्राम का आयोजन किया गया।  

प्रमुख सचिव आई.पी., आई. एंड. सी. और आई.टी. श्री दिलीप कुमार आई.ए.एस की अध्यक्षता अधीन हुई इस बातचीत के दौरान देश भर के आई.टी. उद्योग के नेताओं के साथ विचार-विमर्श किया गया। श्री दिलीप कुमार, आई.ए.एस., प्रमुख सचिव निवेश प्रोत्साहन, उद्योग एवं वाणिज्य, और आई.टी. ने आई.टी. उद्योग के नेताओं को पंजाब में अपनी व्यापारिक इकाईयाँ स्थापित करने का न्योता दिया। 

उन्होंने कहा कि एकसार शहरीकरण, उदारवादी और उद्योग समर्थकीय नीतियाँ, साफ़ और सेहतमंद वातावरण और सडक़ें, रेलवे और हवाई मार्गों के रूप में बेहतर संपर्क के साथ राज्य में निवेश के लिए अनुकूल माहौल है। उन्होंने इस तथ्य को उजागर किया कि इनवैस्ट पंजाब अलग-अलग क्षेत्रों जैसे कि आई.टी./आई.टी.ई.एस., स्टील, फार्मास्यूटीकल, कपड़ा, खेल के सामान, एग्रो और फूड प्रोसैसिंग के क्षेत्र में बड़े निवेश को आकर्षित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।  

मोहाली के आईटी के लिए एक पसन्दीदा जगह के तौर पर उभरने और इनवैस्ट पंजाब द्वारा आईटी कंपनियों को प्रदान की जा रही सहायता जैसे मुद्दों पर भी विचार-चर्चा की गई। आऊटरीच प्रोग्राम के दौरान इनवैस्ट पंजाब की टीम ने वर्चुअल कॉन्फ्रेंस के द्वारा शामिल हुए आईटी उद्योग के नेताओं को राज्य के अनुकूल औद्योगिक माहौल संबंधी प्रकाश डाला। 

इस प्रोग्राम में ए.सी.ई.ओ. इनवैस्ट पंजाब श्री उमा शंकर आई.ए.एस. और इनवैस्ट पंजाब की आईटी सैक्टर टीम ने भी शिरकत की।