5 Dariya News

फैसिलिटेटर-इन-चीफ : कांग्रेस व अन्य दलों से गठबंधन के इच्छुक हैं M.K. Stalin

5 Dariya News

चेन्नई 10-Sep-2022

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने 8 सितंबर को कन्याकुमारी में कांग्रेस नेता राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो यात्रा' का उद्घाटन करने के बाद कहा कि स्टार कांग्रेस प्रचारक 'भारत की आत्मा को फिर से पाने' की यात्रा पर हैं। 

इसके तुरंत बाद द्रमुक के मुखपत्र 'मुरासोली' में यह कहानी सामने आई कि स्टालिन ने 2019 में राहुल को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनाया था, जैसे उनके पिता करुणानिधि ने अतीत में इंदिरा गांधी के समर्थन में आवाज उठाई थी। 

स्टालिन के इस कदम को राजनीतिक पर्यवेक्षकों द्वारा भाजपा और भगवा गठबंधन से दूर होने के लिए उनकी राजनीतिक स्थिति पर एक स्पष्ट संकेतक के रूप में देखा जाता है, यहां तक कि उनके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ व्यक्तिगत संबंध विकसित करने की अटकलें भी थीं। 

जबकि शतरंज ओलंपियाड के उद्घाटन समारोह के दौरान प्रधानमंत्री मोदी के साथ मंच साझा करने के दौरान स्टालिन की शारीरिक भाषा घनिष्ठ मित्रता में से एक थी, लेकिन जमीनी स्तर पर, वह भगवा गठबंधन का विकल्प बनना चाहते थे। 

तमिलनाडु की राजनीति में, भाजपा अन्नाद्रमुक को बदलने की कोशिश कर रही है, जो आंतरिक कलह और दो वरिष्ठ नेताओं, एडप्पादी के. पलानीस्वामी और ओ. पन्नीरसेल्वम के बीच दरार का सामना कर रही है। साथ ही द्रमुक और स्टालिन खुद को भाजपा की हिंदू बहुसंख्यकवादी राजनीति के खिलाफ पाते हैं जो द्रमुक की राजनीति के विपरीत है। 

मदुरै स्थित एक थिंक टैंक, सामाजिक आर्थिक विकास फाउंडेशन के निदेशक, डॉ. आर. पद्मनाभन ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा, "स्टालिन खुद को कांग्रेस और जनता दल (यूनाइटेड) जैसे राष्ट्रीय दलों को क्षेत्रीय ताकतों के साथ एकजुट करने के लिए एक प्रमुख संबंधक के रूप में पेश कर रहे हैं। 

वह भाजपा के रथ पर विराम लगाना चाहते हैं और नहीं चाहते हैं कि भगवा पार्टी को तमिलनाडु राज्य में कोई स्थान मिले। वह खुद राजा के बजाय राष्ट्रीय राजनीति में एक किंगमेकर एक ऐसी राजनीति जिसके बाद उनके प्रसिद्ध पिता, दिवंगत मुख्यमंत्री एम. करुणानिधि के रूप में देखा जाना चाहते हैं।"

यदि नीतीश कुमार प्रधानमंत्री पद के लिए विपक्षी उम्मीदवार के रूप में उभरे, तो स्टालिन पूरे दिल से उनका समर्थन करेंगे क्योंकि वह सकारात्मक रूप से राष्ट्रीय स्तर पर भाजपा और भगवा गठबंधन के खिलाफ आंदोलन पर जोर दे रहे हैं। 

स्टालिन जानते हैं कि भाजपा तमिलनाडु में अन्नाद्रमुक को बदलने की कोशिश कर रही है और भगवा पार्टी राज्य में उनकी द्रविड़ राजनीति के खिलाफ एक चुनौती खड़ी करने की कोशिश कर रही है और नहीं चाहती कि पार्टी 2024 के आम चुनावों में अपने शासन को दोहराए। 

चेन्नई स्थित एक थिंक टैंक, सेंटर फॉर पॉलिसी एंड डेवलपमेंट स्टडीज के निदेशक, सी. राजीव, निदेशक ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा, "स्टालिन जानते हैं कि तमिलनाडु की राजनीति गहरे पानी में है और अन्नाद्रमुक को एक कोने में धकेल दिया गया है और भाजपा इसे बदलने की कोशिश कर रही है और इसलिए भाजपा को राष्ट्रीय स्तर पर फिर से सत्ता में आने से रोकना चाहती है। 

उसके लिए वह नीतीश समेत किसी भी ताकत के साथ गठबंधन करेंगे और उनका मुख्य विचार खुद को शीर्ष पर धकेलने के बजाय अन्य सभी दलों के बीच संबंध बनाने का है।"नीतीश कुमार के वरिष्ठ राजनीतिक नेताओं के साथ नई दिल्ली में पहले दौर की बैठकें करने के बाद, दूसरे दौर में, उनके केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक और अन्य दक्षिणी राज्यों तक पहुंचने की संभावना है और स्टालिन, दक्षिणी के साथ अपने उत्कृष्ट व्यक्तिगत तालमेल को देखते हुए राजनीतिक नेता इन बैठकों के लिए एक प्रमुख सूत्रधार के रूप में कार्य करेंगे।