5 Dariya News

गुजरात में नेशनल गेम्स में भाग नहीं लेंगे Neeraj Chopra, अगले मेगा इवेंट की करेंगे तैयारी

5 Dariya News

मुंबई 09-Sep-2022

ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा इस महीने के अंत में गुजरात में होने वाले 36वें राष्ट्रीय खेलों में भाग नहीं लेंगे, क्योंकि वह आराम करना चाहते हैं और 2023 में होने वाले मेगा इवेंट की तैयारी करना चाहते हैं। 

नेशनल गेम्स 27 सितंबर से 10 अक्टूबर के बीच गुजरात के छह शहरों गांधीनगर, अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा, राजकोट और भावनगर में होंगे। सभी 28 राज्यों और आठ केंद्र शासित प्रदेशों के लगभग 8000 खिलाड़ियों के 36 खेलों में भाग लेने की उम्मीद है। 

चोपड़ा ने गुरुवार को ज्यूरिख में डायमंड लीग फाइनल में भाला फेंक का खिताब 88.84 के थ्रो के साथ जीतकर 2022 सीजन का अंत किया और डायमंड लीग फाइनल ट्रॉफी जीतने वाले पहले भारतीय बन गए। ज्यूरिख में अपनी जीत के बाद चोपड़ा ने कहा, "वर्ष की शुरूआत में मेरे कार्यक्रम के अनुसार, यह सत्र की मेरी आखिरी प्रतियोगिता थी। 

मैंने हाल में एशियाई खेलों में भाग लिया होता, लेकिन इसे स्थगित कर दिया गया था। इसलिए, मेरा सत्र ज्यूरिख कार्यक्रम के साथ समाप्त होता है। नेशनल गेम्स के लिए हाल ही में तारीखों की घोषणा की गई थी। मैंने अपने कोच से परामर्श किया है और उन्होंने मुझे सलाह दी है कि मैं इसे आराम करने के लिए छोड़ दूं और अगले साल एक महत्वपूर्ण सत्र की तैयारी करूं।"

हालांकि गुरुवार को समाप्त हुआ अंतर्राष्ट्रीय सत्र चोपड़ा के लिए काफी सफल और संतोषजनक रहा। 24 वर्षीय एथलीट ने अमेरिका के ओरेगॉन में विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक भी जीता था, जिसके बाद उन्हें मामूली चोट लगी थी, जिसके कारण बमिर्ंघम में राष्ट्रमंडल गेम्स से उन्हें बाहर होना पड़ा था। 

इसलिए, घरेलू आयोजन के लिए सीजन बढ़ाने की उनकी उत्सुकता समझ में आती है। चोपड़ा अगले सीजन के लिए आराम करना और तैयारी करना चाहते हैं, जिसमें विश्व चैम्पियनशिप 2023 है, जो 19 अगस्त से 27 अगस्त 2023 तक बुडापेस्ट, हंगरी में होने वाली है और एशियाई खेल जो सितंबर में चीन के हांगझाऊ में आयोजित होने वाले हैं। 

पेरिस 2024 के लिए क्वालीफिकेशन प्रोग्राम भी अगले साल से शुरू होगा और ओलंपिक से पहले अच्छी लय बनाना हमेशा अच्छी बात होती है।