5 Dariya News

China में भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 86 हुई, 35 लापता

5 Dariya News

बीजिंग 09-Sep-2022

चीन के सिचुआन प्रांत के लुडिंग काउंटी में इस सप्ताह के शुरू में आए 6.8 तीव्रता के भूकंप में कुल 86 लोगों की मौत हो गई और 35 लोग लापता हैं। स्थानीय अधिकारियों ने यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बचाव मुख्यालय ने कहा कि मरने वालों में गंजी तिब्बती स्वायत्त प्रान्त में 50 और यान शहर में 36 अन्य मारे गए हैं। 

सिचुआन प्रांतीय सार्वजनिक सुरक्षा विभाग के अनुसार, उसके बचाव बलों ने सोमवार को आए भूकंप में फंसे 1,500 से अधिक लोगों को खोजा और बचाया और 5,782 अन्य लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है।

विभाग ने भूकंप राहत प्रयासों में शामिल होने के लिए 1,695 पुलिस अधिकारियों और सहायक कर्मियों को जुटाया है, और भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में यातायात में मदद के लिए 2,300 से अधिक अन्य लोगों को भेजा है।

एक स्कूल के खेल के मैदान को एक हेलीपैड में तब्दील कर दिया गया है जो एक ही समय में दो हेलीकाप्टरों को समायोजित कर सकता है। बचाव कार्यों में सहायता के लिए मानव रहित हवाई वाहन और 5जी से जुड़ी एंबुलेंस भी तैनात की गई हैं। 

स्टेट ग्रिड सिचुआन इलेक्ट्रिक पावर कंपनी के अनुसार, लुडिंग में लगभग 80 प्रतिशत प्रभावित उपयोगकतार्ओं को बिजली आपूर्ति बहाल कर दी गई है। कंपनी ने कहा कि भूकंप ने 57 बिजली पारेषण लाइनों के संचालन को रोक दिया और 10 सब-स्टेशनों को बंद कर दिया है, जिससे लगभग 40,000 उपयोगकर्ताओं की बिजली की आपूर्ति बाधित हुई है।