5 Dariya News

प्रधान मंत्री श्रम योगी मान-धन पैंशन स्कीम में ज्यादा से ज्यादा लोगों की करवाई जाए रजिस्ट्रेशन: संदीप हंस

डिप्टी कमिश्नर ने अलग-अलग विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक कर दिए निर्देश

5 Dariya News

होशियारपुर 07-Sep-2022

डिप्टी कमिश्नर संदीप हंस ने जिले के सभी विभाग प्रमुखों को हिदायत देते हुए कहा कि वे अपने विभाग के अंतर्गत आने वाले अधिक से अधिक  असंगठित श्रमिकों का प्रधान मंत्री श्रम योगी मान-धन पैंशन स्कीम के लिए रजिस्ट्रेशन सुनिश्चित बनाए। उन्होंने कहा कि भारत सरकार की ओर से असंगठित श्रमिकों के लिए बुढ़ापा सुरक्षा को यकीनी बनाने के लिए प्रधान मंत्री श्रम योगी मान-धन नामक पैंशन स्कीम शुरु की है, जिसमें लाभार्थी को 60 वर्ष की आयु पूरी होने के बाद 3 हजार रुपए मासिक पैंशन मिलेगी।

 वे आज जिला प्रशासकीय कांप्लेक्स में विभिन्न विभागों के प्रमुखों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उनके साथ अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(विकास) श्री दरबारा सिंह भी मौजूद थे।डिप्टी कमिश्नर ने विभागों को इस दिशा में तेजी से काम करने के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि इस योजना से असंगठित क्षेत्र में काम करने वालों को काफी फायदा होगा, इस लिए उन्हें इस योजना के प्रति जागरुक भी किया जाए। 

उन्होंने कहा कि असंगठित क्षेत्र में असंगठित श्रमिक जैसे कि घरेलू श्रमिक, स्ट्रीट वैंडर, मिड डे मील वर्कर, भ मजदूर, मोची, धोबी, रिक्शा चालक, भूमिहीन, कृषि श्रमिक, निर्माण श्रमिक, हैंडलूम वर्कर व इस तरह के अन्य व्यवसाय जिनकी मासिक आय 15 हजार रुपए या इससे कम है और 18 से 40 वर्ष की आयु समूह से संबंधित है, वे अपना आधार कार्ड, बचत बैंक खाते की कापी लेकर अपने आप को नजदीकी कामन सर्विस सैंटर में रजिस्टर्ड करवा सकते हैं।

श्री संदीप हंस ने बताया कि अगर किसी का ई.पी.एफ, नेशनल पैंशन स्कीम या ई.एस.आई.सी में पहले से अकाउंट है, तो वे इस योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं। उन्होंने बताया कि इस योजना में मात्र 55 से लेकर अधिकतम 200 रुपए प्रति माह जमा करवा कर खाता खोला जा सकता है। अलग-अलग आयु  के लोगों के लिए राशि जमा करने का प्रावधान अलग-अलग है। 

उन्होंने बताया कि इस योजना में जितना योगदान खाताधारक करता है, सरकार भी उतना ही योगदान करती है। इस मौके पर डिप्टी डायरेक्टर ई.एस.आई.सी. राकेश सिंह, सहायक डायरेक्टर ई.एस.आई.सी . दिलबाग सिंह के अलावा अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे।