5 Dariya News

एफआईएच स्टार अवार्डस : पुरस्कार बरकरार रखने की रेस में हरमनप्रीत सिंह, पीआर श्रीजेश, सविता पुनिया

5 Dariya News

लुसाने 06-Sep-2022

2021 के विजेता भारत के हरमनप्रीत सिंह, पीआर श्रीजेश और सविता पुनिया को एफआईएच हॉकी स्टार्स अवार्डस 2021-22 के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है, जबकि युवा फॉरवर्ड मुमताज खान और भारत की जूनियर टीमों के सदस्य संजय को राइजिंग स्टार श्रेणी के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है। 

दो कोचों भारतीय महिला टीम के जेनेक शोपमैन और पुरुष टीम के ग्राहम रीड, जो 2021 में भी विजेता हैं। उनको भी महिला और पुरुष कोच आफ द ईयर अवार्ड के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है। 2021 में प्लेयर आफ द ईयर का अवॉर्ड जीतने वाले हरमनप्रीत सिंह को बेल्जियम के आर्थर डी स्लोवर, जर्मनी के निकलास वेलेन, नीदरलैंड के थियरी ब्रिंकमैन और बेल्जियम के टॉम बून के साथ फिर से नामांकित किया गया है।

वर्ष की महिला गोलकीपर पुरस्कार में भारत की सविता पुनिया पिछले साल इसे जीतने के बाद फिर से रेस में हैं और वह नीदरलैंड की जोसाइन कोनिंग, अर्जेंटीना की बेलेन सुसी, आस्ट्रेलिया की जॉक्लिन बाटर्रम और दक्षिण अफ्रीका की फुमेलेला म्बंडे से भिड़ेंगी। 

श्रीजेश 2021 में जीते गए एफआईएच गोलकीपर आफ द ईयर अवार्ड को बरकरार रखने की भी उम्मीद कर रहे होंगे और उन्हें लोइक वैन डोरेन सहित अन्य से कड़ी चुनौती का सामना पड़ेगा। लखनऊ की मुमताज खान को महिला एफआईएच राइजिंग स्टार के लिए नामांकित किया गया है और बेल्जियम की चालोर्टे एंगलबर्ट, नीदरलैंड की लूना फोकके, जिप डिके (एनईडी) और ऑस्ट्रेलिया की एमी लॉटन जैसी युवाओं के साथ इस लिस्ट में होंगी। 

भारतीय महिला टीम के कोच शोपमैन, नीदरलैंड टीम के जर्मन कोच जैमिलन मुलडर, ऑस्ट्रेलियाई टीम के कोच कैटरीना पॉवेल, टीम बेल्जियम के डच कोच राउल एहरेन, स्पेनिश राष्ट्रीय टीम के अंग्रेजी कोच एड्रियन लॉक से भिड़ेंगे। 

भारतीय पुरुष हॉकी टीम के आस्ट्रेलियाई कोच रीड, नीदरलैंड की पुरुष टीम के कोच जेरोएन डेलमी, टीम बेल्जियम के डच कोच मिशेल वैन डेन ह्यूवेल, दक्षिण अफ्रीका के कोच गैरेथ इविंग और फ्रांस टीम के कोच फ्रेडरिक सोयेज के साथ सामना करेंगे। 

इसके अतिरिक्त, पुरुषों और महिलाओं की श्रेणियों में वर्ष के सर्वश्रेष्ठ अंपायर का पुरस्कार दिया जाएगा, जिसका चयन एफआईएच अधिकारी समिति द्वारा किया जाएगा। अंतिम शॉर्टलिस्ट पूरी तरह से एक विशेषज्ञ समूह द्वारा स्थापित किया गया था, जिसमें खिलाड़ियों, पूर्व खिलाड़ियों, कोचों और उनके प्रत्येक कॉन्टिनेंटल फेडरेशन द्वारा चुने गए अधिकारी शामिल थे।