5 Dariya News

उपराज्यपाल स्कॉस्ट-के में श्रीमद जगद्गुरु शारदा सर्वज्ञ पीठम और हिंदी कश्मीरी संगम के एकादश सम्मान समारोह में शामिल हुए

जम्मू-कश्मीर दिव्य और ज्ञान की भूमि है, विज्ञान और आध्यात्मिकता का ऊर्जा क्षेत्र है-उपराज्यपाल

5 Dariya News

श्रीनगर 04-Sep-2022

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने आज नुंद रेशी सभागार, स्कॉस्ट-कश्मीर में श्रीमद जगद्गुरु शारदा सर्वज्ञ पीठम और हिंदी कश्मीरी संगम के 'एकादश सम्मान समारोह' में भाग लिया।इस अवसर पर जगद्गुरु शंकराचार्य स्वामी अमृतानंद देव तीर्थ जी महाराज, पीठाधीश्वर, श्रीमद् जगद्गुरु शारदा सर्वज्ञ पीठम उपस्थित थे। सम्मानित आयोजकों और प्रतिष्ठित हस्तियों को बधाई देते हुए, उपराज्यपाल ने कहा कि इस प्रयास ने विभिन्न क्षेत्रों के लोगों को एक साझा मंच पर लाया है।

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर दिव्य और ज्ञान की भूमि है। यह विज्ञान और अध्यात्म का ऊर्जा क्षेत्र है। हमें सामूहिक रूप से राष्ट्र निर्माण के प्रयासों में योगदान करना चाहिए।उपराज्यपाल ने राष्ट्रपति पुरस्कार विजेता ड. बीना बुडकी द्वारा ड. प्रेमलता की ''कश्मीर और शारदा पीठ का ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व'' और ''जिंदगी को तलाशते किन्नर'' सहित विभिन्न प्रकाशनों का विमोचन किया।

इस अवसर पर कश्मीर में आदि शंकराचार्य, सूफियों और संतों की भूमिका और प्रभाव और शारदा पीठ के ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व पर आयोजित अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का समापन भी हुआ।हिंदी कश्मीरी संगम की ड. बीना बुडकी और सर्वज्ञ शारदा पीठ के निदेशक ड. राजा लंगर ने शारदा सर्वज्ञ पीठ और हिंदी कश्मीरी संगम के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला।संभागीय आयुक्त कश्मीर पांडुरंग के पोल, एडीजीपी कश्मीर विजय कुमार तथा गणमान्यों के अलावा सभी क्षेत्रों के प्रमुख नागरिकों ने भी सम्मान समारोह में भाग लिया।