5 Dariya News

CSA टी20 लीग का नाम 'SA20' रखा गया, 19 सितंबर को होगी खिलाड़ियों की नीलामी

5 Dariya News

जोहान्सबर्ग 31-Aug-2022

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) ने अपनी नई टी20 फ्रेंचाइजी लीग को 'एसए20' नाम दिया गया है। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ ने वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि एसए20 के पहले सीजन के लिए खिलाड़ियों की नीलामी 19 सितंबर को होगी। एसए20 खिलाड़ी नीलामी के लिए खिलाड़ियों का पंजीकरण रविवार शाम को दुनिया भर के वरिष्ठ और युवा खिलाड़ियों के साथ-साथ दक्षिण अफ्रीकी प्रतिभाओं की सकारात्मक दिलचस्पी के साथ बंद हो गया।

आईपीएल फ्रेंचाइजी के स्वामित्व वाली सभी छह टीमों, सनराइजर्स ईस्टर्न केप, प्रिटोरिया कैपिटल्स, पार्ल रॉयल्स, एमआई केप टाउन, जोहान्सबर्ग सुपर किंग्स और डरबन फ्रेंचाइजी ने पहले ही पांच खिलाड़ियों (पार्ल द्वारा चार, प्रिटोरिया और ईस्टर्न द्वारा दो-दो) को साइन कर लिया है। फ्रेंचाइजियों के पास कुल मिलाकर 20 लाख अमेरिकी डॉलर का पर्स है, जिसमें टीम अधिकतम 17 खिलाड़ी ले सकती है। 

छह टीमें सात अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटरों और दस दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ियों की सेवाएं प्राप्त कर सकती हैं, जिसमें प्लेइंग इलेवन में चार अंतरराष्ट्रीय और सात स्थानीय खिलाड़ियों को जगह मिलेगी। एसए20 ने विश्व स्तरीय अनुबंधित प्रोटियाज खिलाड़ियों के अलावा वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर और अफगानिस्तान के राशिद खान के अलावा इंग्लैंड के लियाम लिविंगस्टोन, जोस बटलर और मोईन अली जैसे टी20 क्रिकेट के कुछ सबसे बड़े नामों को अनुबंधित किया है।

स्मिथ ने कहा, "एसए20, जनवरी 2023 में शुरू होगी, जिसकी उलटी गिनती शुरू हो गई और आज इस दिशा में एक और कदम बढ़ाया गया है। हमें उम्मीद है कि प्रशंसक हमारे ब्रांड को पसंद करेंगे, क्योंकि हम एसए20 को विश्व स्तरीय बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं। इस टूर्नामेंट से दक्षिण अफ्रीका को गर्व हो सकता है।"

एसए20 का सीधा मुकाबला यूएई के आईएलटी20 से होगा, जो अगले साल जनवरी से शुरू होने वाला है। दोनों लीग उस समय संचालित होंगी, जब आस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग (बीबीएल) और बांग्लादेश की बांग्लादेश प्रीमियर लीग (बीपीएल) भी होगी। एसए20 जैसी लीग के साथ दक्षिण अफ्रीका देश में फ्रेंचाइजी टी20 लीग शुरू करने का तीसरी बार प्रयास करेगा। अपने पिछले प्रयासों में, 2017 में ग्लोबल लीग टी20 शुरू करने का प्रयास विफल रहा था।