5 Dariya News

विश्व मेडल विजेता एलपीयू की स्टूडेंट्स राष्ट्रीय खेल दिवस मनाने कैंपस पहुंचीं

16वें क्रॉस कंट्री (एम/डब्ल्यू) को झंडी दिखाकर रवाना किया, और नए विद्यार्थियों के साथ 'यूथ टॉक शो' में बातचीत की

5 Dariya News

जालंधर 29-Aug-2022

बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स और तुर्की वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में मैडल जीतने वाली लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (एलपीयू) की दो छात्राएं, राष्ट्र की  गौरव, जैस्मिन  और परवीन हुड्डा आज राष्ट्रीय खेल दिवस मनाने के लिए कैंपस पहुंचीं| दोनों ने 16वें क्रॉस कंट्री रेस को झंडी दिखाकर रवाना किया, जहां सैकड़ों स्पोर्ट्स प्रेमी विद्यार्थियों और संकाय सदस्यों ने खेल भावना के साथ भाग लिया। ये दोनों पहली बार अपनी शानदार वैश्विक जीत के बाद परिसर में वापस आईं  थीं।

इस अवसर पर विश्वविद्यालय के शांति देवी मित्तल सभागार में एलपीयू के विद्यार्थियों  के साथ इंटरेक्टिव 'यूथ टॉक शो' का भी आयोजन किया गया, जहां विद्यार्थियों और स्टाफ सदस्यों ने मशहूर हस्तियों के रूप में उनका स्वागत किया। उन दोनों से बातचीत करते हुए विद्यार्थियों को अपने स्वभाव और पसंद के क्षेत्र में विजेता पोडियम तक पहुंचने का अपना मार्ग स्वंय प्रशस्त करने का सुझाव दिया।

महिला मुक्केबाज जैस्मीन लैंबोरिया और परवीन हुड्डा एलपीयू में बी पी एड की छात्राऐ  हैं। ये दोनों हमेशा प्रतियोगिताओं में अपने हुक और घूंसे की उग्र शक्ति का प्रदर्शन करती  हैं। उन्होंने यह भी साझा किया कि एलपीयू प्रबंधन खिलाड़ियों का बहुत ध्यान रखता है। एलपीयू देश के गौरव को बढ़ाने के लिए उन्हें विभिन्न रूपों में समर्थन और प्रेरणा भी देता रहता है।

 उल्लेखनीय है, वर्ष 2012 से, भारत में राष्ट्रीय खेल दिवस देश के हॉकी के दिग्गज मेजर ध्यानचंद की जयंती (29 अगस्त) को मनाने के लिए मनाया जाता है। इस दिन, भारत के राष्ट्रपति प्रमुख खिलाड़ियों और मेंटर्स को खेल रत्न, अर्जुन पुरस्कार और द्रोणाचार्य पुरस्कार सहित खेल संबंधी पुरस्कार भी प्रदान करते हैं।  एलपीयू में डीन स्टूडेंट वेलफेयर विंग डॉ सौरभ लखनपाल और डायरेक्टर स्पोर्ट्स डॉ वी कौल ने बताया कि कैंपस में नामांकित पैरा स्टूडेंट्स ने भी करीब 10 किलोमीटर की क्रॉस कंट्री रेस में हिस्सा लिया। 

इसके लिए 9 महिलाओं, 9 पुरुषों और 2 पैरा विद्यार्थियों  सहित विश्वविद्यालय के 20 प्रतिभागी छात्रों को व्यक्तिगत रूप से क्रॉस कंट्री खिताब का दावा देखते  हुए विशेष विजेता घोषित किया गया।  परिणाम: लड़कियों के लिए 5 किमी दौड़ के लिए शीर्ष विजेताओं में से  हैं: नीता देवी समय 24:17.36 सेकंड; सिमरन 25:19.86 सेकंड; खुशबू  26:02.91 सेकंड; और, पैरा एथलीट, गरिमा जोशी 30:27.17 सेकंड। लड़कों की 10 किलोमीटर की दौड़ में से : सौरभ भारद्वाज 40:02.03 सेकेंड; सर्वेश:41:31.93 सेकंड; अवनीश: 43:43.61 सेकेंड; और पैरा एथलीट सुनील 51:31.30 सेकंड।