5 Dariya News

NASA के इंजीनियरों ने आर्टेमिस मून मिशन स्क्रूबी के बाद डेटा का किया आकलन

5 Dariya News

वाशिंगटन 30-Aug-2022

नासा के इंजीनियर आर्टेमिस क लॉन्च प्रयास के दौरान एकत्र किए गए डेटा का मूल्यांकन कर रहे थे, जिसे एक रॉकेट इंजन में तकनीकी खराबी के कारण मिटा दिया गया था। अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि डेटा पर चर्चा करने और आगे की योजना विकसित करने के लिए मंगलवार को एक मिशन प्रबंधन टीम बुलाई गई थी।

अंतरिक्ष एजेंसी ने सोमवार को कहा, "टीमें रॉकेट के इंजनों को लिफ्टऑफ पर चलाना शुरू करने के लिए आवश्यक उचित तापमान सीमा तक नहीं ला सकीं और जारी रखने के लिए दो घंटे की लॉन्च विंडो की मदद ली।"स्पेस लॉन्च सिस्टम के चार आरएस-25 इंजनों को लिफ्टऑफ के लिए सुपर कोल्ड प्रोपेलेंट प्रवाहित होने से पहले थर्मली कंडीशन किया जाना चाहिए।

नासा ने कहा, "प्रबंधकों को इस मुद्दे पर संदेह है, इंजन 3 पर देखा गया, इंजन के साथ किसी समस्या का परिणाम होने की संभावना नहीं है।"नासा ने अभी तक अगले प्रक्षेपण प्रयास के लिए कोई तारीख निर्धारित नहीं की है, लेकिन जल्द से जल्द संभावित अवसर शुक्रवार है। अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा, "स्पेस लॉन्च सिस्टम रॉकेट और ओरियन अंतरिक्ष यान एक सुरक्षित और स्थिर विन्यास में रहते हैं। 

इंजीनियर अतिरिक्त डेटा इकट्ठा करना जारी रख रहे हैं।"नासा का आर्टेमिस लॉन्च 2025 के कुछ समय बाद अंतरिक्ष यात्रियों को चंद्रमा पर वापस ले जाने के लिए एक बड़े अंतरिक्ष कार्यक्रम का हिस्सा है। पहले दौर की यात्रा परीक्षण मिशन लगभग 42 दिनों में होना है। यह 1972 के बाद से पिछले 50 वर्षो में चंद्रमा पर नासा का पहला मानव रहित अंतरिक्ष मिशन था।