5 Dariya News

सी.जी.सी. लांडरां में एसआईएच 2022 का ग्रैंड फिनाले सफलतापूर्वक हुआ संपन्न

एसआईएच फाइनलिस्ट के साथ प्रधान मंत्री की बातचीत के लिए पंजाब से सीजीसी एकमात्र नोडल केंद्र चुना गया

5 Dariya News

लांडरां 27-Aug-2022

टीमों एथेना, वन एंड जीरो, समिधा, सिक्स्थ हार्मनी, डिजिटल पाइरेट्स, डॉट्स, क्योगरे, कामिकाज़ी और मैट्रिक्स 001 को स्मार्ट इंडिया हैकथॉन (एसआईएच -2022) के ग्रैंड फिनाले (सॉफ्टवेयर संस्करण) का विजेता घोषित किया गया, जो नोडल सेंटर सीईसी-सीजीसी लांडरां में सफलतापूर्वक संपन्न हुआ। 

संस्थान ने हैकाथॉन के इस संस्करण के लिए देश भर के विभिन्न राज्यों से 27 टीमों के लगभग 200 से अधिक छात्रों की मेजबानी की। लगातार पांचवें वर्ष इस आयोजन की मेजबानी करते हुए, सीजीसी लांडरा पंजाब राज्य का एकमात्र नोडल केंद्र था और कुल 75 नोडल केंद्रों में से 8 में से एक था, जिसे माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी की युवा नवप्रवर्तकों के साथ सीधे बातचीत के लिए चुना गया था। 

एसआईएच 2022 में। मुख्य अतिथि श्री विवेक अत्रे, पूर्व आईएएस, प्रेरक वक्ता और पीआरसीआई, चंडीगढ़ के अध्यक्ष द्वारा सभी विजेता टीमों को एक-एक लाख रुपये के नकद पुरस्कार, प्रमाण पत्र और ट्रॉफी से सम्मानित किया गया। एसआईएच जूनियर 2022 के विजेताओं, हरमनजोत सिंह और आरव जैन को भी उनके नवाचारों के लिए 25,000 रुपये के नकद पुरस्कार से सम्मानित किया गया। 

टीमों को बंदरगाहों, नौवहन और जलमार्ग मंत्रालय, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) और पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय (एमओईएस) द्वारा उन्हें दिए गए समस्या बयानों के समाधान के आधार पर विजेता घोषित किया गया था। विजेता टीमों को प्रमुख मापदंडों के आधार पर चुना गया जिसमें समस्या विवरण के लिए प्रदान किए गए समाधान के दृष्टिकोण, इसकी गंभीरता/प्रभाव, नवाचार, महत्वाकांक्षीता और प्रौद्योगिकी, योजना निष्पादन डेमो और उपयोगकर्ता अनुभव शामिल थे।

टीम एथेना ने स्कूल/कार्यालय भवन के प्रवेश द्वार पर भीड़ में कोविड-19 (चेहरे की पहचान का उपयोग करके) संदिग्धों का पता लगाने के लिए उनकी उपस्थिति और अन्य अलर्ट के साथ समाधान प्रदान किया, जबकि टीम वन एंड जीरो ने एक समान जीआईएस प्रणाली की कमी से निपटने के लिए समाधान प्रदान किया। 

टीम समिधा ने टग, नाव और ड्रेजर के लिए स्मार्ट ईंधन खपत निगरानी प्रणाली के लिए प्रदान किए गए उनके समाधान के लिए जीत हासिल की, जबकि छठी हार्मनी और डिजिटल समुद्री डाकू टीमों को संयुक्त विजेता घोषित किया गया और पोत पंजीकरण के लिए एकल स्रोत मंच के निर्माण के लिए प्रदान किए गए उनके समाधान के लिए नकद पुरस्कार राशि साझा की गई। 

इसी तरह, टीम क्योगरे ने एआई तकनीकों का उपयोग करके गैर-आवासीय निर्मित निष्कर्षण के लिए एक समाधान बनाया, जबकि टीम डॉट्स ने एनडब्ल्यूपी मॉडल और अवलोकनों का उपयोग करके हवाई अड्डों के लिए प्रति घंटा दृश्यता पूर्वानुमान की आम सहमति के लिए एक समाधान प्रदान किया। टीमों कामिकज़ी और मैट्रिक्स 001 शहरों के लिए एनडब्ल्यूपी मॉडल तापमान पूर्वानुमान के पूर्वाग्रह सुधार के लिए प्रदान किए गए उनके समाधान के लिए संयुक्त विजेता के रूप में उभरे।

एसआईएच -2022 संयुक्त रूप से शिक्षा मंत्रालय के इनोवेशन सेल, अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद, पर्सिस्टेंट सिस्टम और i4c द्वारा आयोजित किया जाता है। एसआईएच शिक्षा मंत्रालय के इनोवेशन सेल द्वारा छात्रों को सरकार, मंत्रालयों, विभागों, उद्योगों और अन्य संगठनों की गंभीर समस्याओं को हल करने के लिए एक मंच प्रदान करने के लिए एक राष्ट्रव्यापी पहल है। यह 2017 से प्रतिवर्ष दो प्रारूपों में आयोजित किया जा रहा है -- उच्च शिक्षा के छात्रों के लिए एसआईएच सॉफ्टवेयर और एसआईएच हार्डवेयर संस्करण।