5 Dariya News

मिशन आबाद 30 के सार्थक परिणाम सामने आने लगे, लोग बड़े उत्साह के साथ आबाद सुविधा शिविरों में पहुंचे

सीमावर्ती गांवों के बुनियादी ढांचे के साथ-साथ लोगों का सामाजिक और आर्थिक विकास भी मिशन आबाद 30- जिला उपायुक्त

5 Dariya News

फाजिल्का 27-Aug-2022

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान की प्रगतिशील सोच से प्रेरित होकर फाजिल्का जिला प्रशासन द्वारा मिशन आबाद 30 के सार्थक परिणाम देने शुरू कर दिए हैं। इस मिशन के दूसरे चरण में दो सीमावर्ती गांवों में लगाए आबाद शिविरों में गांवों के लोगों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया और विभिन्न विभागों की सरकारी सेवाओं का लाभ उठाया।

इस अवसर पर जिला उपायुक्त डॉ हिमांशु अग्रवाल व एसएसपी स. भूपिंदर सिंह ने क्रमश: दो गांव फतूवाला व तेजा रूहेला का दौरा कर लोगों की समस्याएं सुनीं।जिला उपायुक्त डॉ. हिमांशु अग्रवाल ने कहा कि सीमावर्ती गांवों के लोग हमारे सुरक्षा बलों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर हर समय सीमा की सुरक्षा करते है, सीमावर्ती गांवों के लोगों को अपने दैनिक सरकारी काम के लिए शहरों में आना पड़ता है। 

जबकि मुख्यमंत्री भगवंत मान की सोच के मुताबिक अब प्रशासन इन गांवों में पहुंचकर इन लोगों को उनके घरो पर ही सरकारी सेवाएं दे रहा है।जिला उपायुक्त ने कहा कि मिशन 30 के तहत हम न केवल शिविर लगाकर सरकारी सेवाएं देंगे, बल्कि इन सीमावर्ती गांवों के पूरे बुनियादी विकास के साथ-साथ यहां के लोगों के सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए भी नई पहल की जा रही है। 

उन्होंने कहा कि यहां किसानों को कृषि, पशुपालन, मछली पालन, बागबानी के बारे में जानकारी दी जा रही है ताकि वे नई तकनीकों से खेती कर अपनी आय बढ़ा सकें। युवाओं को सेना और पुलिस में भर्ती के संबंध में जानकारी दी जा रही है। स्वरोजगार शुरू करने के लिए सरकार की योजनाओं की जानकारी दी जा रही है, ताकि इन गांवों के लोगों की आय बढ़े और उनके जीवन स्तर में सुधार हो।

इन शिविरों में एसएसपी स. भूपिंदर सिंह ने कहा कि पुलिस विभाग युवाओं को सुरक्षा बलों में भर्ती की जानकारी दे रहा है और उन्हें नशीले पदार्थों के दुष्परिणामों से भी अवगत कराया जा रहा है।जलालाबाद के एसडीएम रवींद्र सिंह अरोड़ा ने बताया कि शनिवार को इन गांवों में लगे शिविरों में विभिन्न विभागों के कई लोगों को सरकारी सेवाओं का लाभ दिया गया।

इस अवसर पर गांव के लोगों ने इन शिविरों के आयोजन के लिए जिला प्रशासन को धन्यवाद दिया और कहा कि अधिकारियों का गांव में आकर उनका काम करना एक सपने के सच होने जैसा है। ग्राम फतूवाला निवासी राम प्यारी ने शिविर में सुबह आय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन किया था को मौके पर आय प्रमाण पत्र जारी कर दिया गया तो उन्होंने कहा कि यह उनके लिए बड़ी राहत की बात है। शनिवार को  फतूवाला   व तेजा रूहेला में आबाद सुविधा शिविरों से विभिन्न योजनाओं का 900 से अधिक लोगों ने लाभ उठाया।