5 Dariya News

अफगानिस्तान में भारी Flood से 178 लोगों की मौत

5 Dariya News

काबुल 25-Aug-2022

अफगानिस्तान में विनाशकारी बाढ़ के कारण बीते एक महीने में कम से कम 178 लोगों की जान चली गई। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी डीपीए के मुताबिक, तालिबान के राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) के एक प्रवक्ता नसीम हक्कानी ने बुधवार को बताया कि देश के 34 प्रांतों में से 13 में भारी बारिश और अचानक आई बाढ़ में 250 अन्य घायल हो गए। 

अधिकारी ने कहा, "इसके अलावा, 3,000 से अधिक आवासीय घर आंशिक रूप से या पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए, हजारों एकड़ भूमि तबाह हो गए और सैकड़ों पशुधन नष्ट हो गए।"हक्कानी ने कहा, "लोगों को अधिक सहायता की जरूरत है, क्योंकि उन्होंने भारी वित्तीय और मानवीय नुकसान का अनुभव किया है। 

उन्होंने सब कुछ खो दिया है।"देश में पिछले दशकों में अपने सबसे भयंकर भूकंपों में से एक का अनुभव करने के कुछ महीने बाद ही बाढ़ ने अफगानिस्तान को बु तरह प्रभावित किया है। अफगानिस्तान में हर साल मौसमी बाढ़ आती है, लेकिन हाल के हफ्ते असामान्य रूप से भारी रहे हैं। 

अचानक आने वाली बाढ़ आमतौर पर लोगों को हैरान कर देती है, क्योंकि पहाड़ी देश में कोई अलार्म सिस्टम नहीं है। युद्धग्रस्त देश में हर साल औसतन प्राकृतिक आपदाएं 200,000 लोगों को प्रभावित करती हैं।