5 Dariya News

नागालैंड के पास विशाल संसाधन, निवेश के लिए एक्सपोजर की जरूरत: Nirmala Sitharaman

5 Dariya News

दीमापुर 24-Aug-2022

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को कहा कि नागालैंड के पास विशाल संसाधन हैं और उसे निवेश के लिए अच्छे एक्सपोजर की जरूरत है। पूर्वोत्तर राज्य के तीन दिवसीय दौरे के बाद, केंद्रीय वित्त मंत्री ने दीमापुर में कहा कि उद्योग उपलब्ध संसाधनों का उपयोग करने के लिए नागालैंड आ सकते हैं। 

उन्होंने राज्य का दौरा खत्म होने पर दिल्ली निकलने से पहले मीडियाकर्मियों से बात करते हुए कहा, "वित्त मंत्रालय की ओर से, हम सभी जिलों में पर्याप्त अतिरिक्त बैंक देखेंगे। मोबाइल बैंकिंग सुविधाओं के माध्यम से बैंकिंग सुविधाओं का लाभ उठाया जा सकता है। 

नागालैंड के विभिन्न जिलों में 271 बैंक शाखाएं काम कर रही हैं, जिसमें दीमापुर में 94 शाखाएं हैं।"सीतारमण ने कहा, "नगालैंड की राजधानी कोहिमा में मंगलवार को बैंकर्स कॉन्क्लेव और क्रेडिट आउटरीच कार्यक्रम में, मैंने बैंकरों को उन जिलों में और शाखाएं खोलने के लिए कहा है, जहां पर्याप्त संख्या में बैंक शाखाएं नहीं हैं। 

सरकार चाहती है कि सभी लोगों का वित्तीय समावेश हो और सभी सरकारी योजनाओं का लाभ सभी पात्र लोगों तक पहुंचे।"केंद्र ने नागालैंड की कैसे मदद की, इसका विवरण देते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि कर हस्तांतरण के तहत, राज्य को 2014-2019 में 13,782 करोड़ रुपये मिले, जबकि 2009-2014 में इसे 3,844 करोड़ रुपये ही मिले थे। 

उन्होंने कहा कि अनुदान और सहायता की श्रेणी के तहत, नागालैंड को 2009-2014 के दौरान 20,812 करोड़ रुपये के मुकाबले 2014-2019 में 29,483 करोड़ रुपये मिले। चालू वित्त वर्ष (2022-23) में राज्य को 4,773 करोड़ रुपये का वित्त आयोग अनुदान मिला। 

मंत्री ने कहा कि कोविड महामारी के दौरान, नागालैंड सहित सभी राज्यों को बुनियादी ढांचे के विकास के लिए विशेष वित्तीय सहायता मिली और वित्तीय सहायता से राज्यों को बड़ी मदद मिली। नियादी ढांचे के निर्माण के लिए भी सभी राज्यों को 1 लाख करोड़ रुपये दिए जाएंगे। 

उन्होंने कहा कि नई योजना - पूर्वोत्तर के लिए प्रधानमंत्री विकास पहल (पीएम-डिवाइन)- के तहत नागालैंड 1,600 करोड़ रुपये तक की पूंजीगत व्यय परियोजनाओं को प्रस्तुत कर सकता है। सीतारमण ने फरवरी में केंद्रीय बजट 2022-23 पेश करते हुए, पीएम-डिवाइन की घोषणा की थी, जिसे उत्तर-पूर्वी परिषद के माध्यम से लागू किया जाएगा और नई योजना के लिए 1,500 करोड़ रुपये का प्रारंभिक आवंटन आवंटित किया गया था। 

उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी मिशन परियोजनाओं के तहत, 38 में से 17 को नागालैंड में पूरा किया गया और अकेले कोहिमा शहर को मिशन के तहत 245 करोड़ रुपये मिले। इससे पहले केंद्रीय वित्त मंत्री ने नागालैंड की अपनी तीन दिवसीय यात्रा के दौरान बैंकर्स कॉन्क्लेव और क्रेडिट आउटरीच कार्यक्रम और नागालैंड की राजधानी कोहिमा में नागालैंड कॉर्पोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी (सीएसआर) और इन्वेस्टमेंट कॉन्क्लेव 2022 में भाग लिया। 

उन्होंने राज्य भर के सभी लाभार्थियों तक पहुंचने के लिए पीएम-किसान और प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना सहित केंद्र सरकार की सभी योजनाओं की आवश्यकता पर भी बल दिया।