5 Dariya News

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ED ने चार को किया गिरफ्तार

5 Dariya News

नई दिल्ली 23-Aug-2022

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मंगलवार को कहा कि उसने हाल ही में श्री बांके बिहारी एक्सपोर्ट्स लिमिटेड नामक एक फर्म द्वारा 605 करोड़ रुपये की बैंक धोखाधड़ी के मामले में चार लोगों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों की पहचान अमर चंद गुप्ता, राम लाल गुप्ता, राजकुमार गुप्ता (श्री बांके बिहारी एक्सपोर्ट्स लिमिटेड (एसबीबीईएल) के निदेशक और अमर चंद गुप्ता के भतीजे और कर्मचारी संजय कंसल के रूप में हुई है। 

ईडी को जांच के दौरान पता चला कि एसबीबीईएल के निदेशकों, कर्मचारियों द्वारा अलग-अलग व्यक्तियों के नाम पर शेल संस्थाओं का एक वेब बनाया गया था, जिसके माध्यम से एसबीबीईएल के फर्जी वित्तीय को बढ़ाने के लिए फर्जी बिक्री - खरीद लेनदेन दिखाया गया था। 

ईडी के एक अधिकारी ने कहा, "इन फर्जी बिक्री-खरीद लेनदेन की आड़ में, बैंकों के फंड को एसबीबीईएल की सहयोगी कंपनियों के बैंक खातों में भेज दिया गया और करोड़ों रुपये नकद में निकाल दिए गए।"

एसबीबीईएल को मंजूर की गई बैंक निधि को एसबीबीईएल के निदेशकों के व्यक्तिगत बैंक खातों में गैर-वास्तविक बिक्री, खरीद लेनदेन की आड़ में उनकी व्यक्तिगत स्वामित्व संबंधी चिंताओं के माध्यम से स्थानांतरित कर दिया गया और उनके द्वारा एसबीबीईएल में कुल 191 करोड़ रुपये की शेयर पूंजी के रूप में निवेश किया गया। 

राम लाल, राजकुमार और संजय कंसल को 18 अगस्त को गिरफ्तार किया गया और विशेष न्यायाधीश (पीसी एक्ट) सीबीआई, राउज एवेन्यू कोर्ट के समक्ष पेश किया गया। कोर्ट ने ईडी को 7 दिन की रिमांड दी।अमर चंद को गिरफ्तार किया गया और 20 अगस्त को विशेष न्यायाधीश, सीबीआई, राउज एवेन्यू कोर्ट के समक्ष पेश किया गया और अदालत ने ईडी को 5 दिनों के लिए रिमांड पर दिया।