5 Dariya News

आने वाले वर्षो में हवाई यात्रियों की संख्या दोगुनी होकर 40 करोड़ होने की उम्मीद: Jyotiraditya Scindia

5 Dariya News

नई दिल्ली 23-Aug-2022

एयरलाइनों के लिए विकास के अवसर जबरदस्त हैं, क्योंकि यात्रियों की संख्या अगले सात से 10 वर्षों में वर्तमान के 20 करोड़ से दोगुना होकर 40 करोड़ हो जाएगी। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मंगलवार को यह बात कही। 

सीईओ की गोलमेज चर्चा पर एसोचैम के एक कार्यक्रम में बोलते हुए, मंत्री ने कहा कि विमानन वातानुकूलित खंड (एसी-सेगमेंट) में रेलवे के साथ निकटता से प्रतिस्पर्धा कर रहा है। मंत्री ने कहा, "रेलवे आज फर्स्ट और सेकंड क्लास एसी में 12.5 करोड़ यात्रियों को ले जाता है, दूसरी ओर एयरलाइंस ने महामारी से पहले 14.4 करोड़ घरेलू यात्रियों को गंतव्य तक पहुंचाया और अगले 5 से 10 वर्षों में, नागरिक उड्डयन इस सीमित खंड के लिए परिवहन का कवच साबित होगा।"

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि रेलवे 5.6 फीसदी सीएजीआर से बढ़ रहा है जबकि नागरिक उड्डयन 10.3 फीसदी सीएजीआर से बढ़ रहा है। विकास के बारे में बात करते हुए, सिंधिया ने कहा कि 2013-2014 में लगभग 400 विमानों के बेड़े के आकार से अब यह लगभग 700 विमान हो गया है। 

और यह अगले 5 साल में 1,200 तक जा सकता है। उन्होंने कहा, "2013-2014 में हमारे पास सिर्फ 74 हवाई अड्डे थे, हमने पिछले 8 वर्षों में अकेले 67 हवाईअड्डे जोड़े हैं। भविष्य में अधिकांश विकास क्षेत्रीय हवाई अड्डों से होने जा रहा है, मेट्रो हवाई अड्डों में विकास दर 2010-2015 में लगभग 7.8 प्रतिशत रही और यह इसी के आसपास बनी हुई है। 

गैर-मेट्रो हवाई अड्डों में वृद्धि 2010-2015 में 10.8 प्रतिशत से बढ़कर वर्तमान में 31 प्रतिशत हो गई है। सरकार उद्योग के तेजी से विकास को सक्षम करने के लिए नई नीतियां बनाने और बाधाओं को दूर करने के लिए लगातार काम कर रही है।

"इंटरैक्टिव सत्र में बोलते हुए, सीनियर वीपी एसोचैम और सीएमडी स्पाइसजेट, अजय सिंह ने कहा, "सरकार और नागरिक उड्डयन मंत्री इस क्षेत्र से जुड़ने में बहुत सक्रिय रहे हैं, उन्होंने हमें अपना समय दिया है और वे इस क्षेत्र की आवश्यकताओं को आक्रामक रूप से स्वीकार कर रहे हैं। 

हम सबसे लंबे समय से ईंधन पर करों की इस पूरी अवधारणा के बारे में बात कर रहे हैं और यह मंत्री सिंधिया ही हैं, जो इस मुद्दे को लेकर राज्यों तक पहुंच गए और उनमें से कई की ओर से ईंधन पर वैट 25-30 प्रतिशत से घटाकर 0-5 प्रतिशत करने पर बात बनी है। 

क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना की सफलता, एयर इंडिया के विनिवेश की सफलता का श्रेय भी मंत्री को दिया जा सकता है।"एसोचैम के महासचिव दीपक सूद ने अपना स्वागत भाषण देते हुए कहा, "यह मंच विमानन क्षेत्र के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह विकास के एक प्रवर्तक के रूप में और एक राष्ट्र के रूप में भारत के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। 

यह क्षेत्र महामारी की चपेट में रहा है और वर्तमान में तनाव में है, लेकिन इसने लचीलापन दिखाया है और विकास पथ को पुन: प्राप्त कर लिया है।"