5 Dariya News

वोटर कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवाने के कार्य में तेजी लाएं अधिकारी: संदीप हंस

डिप्टी कमिश्नर ने मासिक बैठक के दौरान अलग-अलग विभागों के कार्यों की समीक्षा की

5 Dariya News

होशियारपुर 22-Aug-2022

डिप्टी कमिश्नर श्री संदीप हंस ने समूह चुनाव रजिस्ट्रेशन अधिकारियों को वोटर कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के कार्य में तेजी लाने के निर्देश देने के साथ-साथ समूह वोटरों को भी अपील करते हुए कहा कि वे इस कार्य के लिए घर-घर जा रहे बूथ लैवल अधिकारियों को अपना पूर्ण सहयोग दें। 

वे आज जिला प्रशासकीय कांप्लेक्स में मासिक बैठक के दौरान अलग- अलग विभागों के कार्यों की समीक्षा के दौरान संबोधित कर रहे थे।इस मौके पर उनके साथ अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(सामान्य) श्री अमित महाजन भी मौजूद थे।डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि पहले से रजिस्टर्ड वोटर, हैल्पलाइन एप एन.वी.एस.पी व फार्म 6-बी के माध्यम से अपने वोटर कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर सकते हैं। 

उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग की ओर से पहले भरे जाने वाले फार्मों( फार्म नंबर 6,7 व 8) में तब्दिलियां की गई हैं।उन्होंने बताया कि फार्म नंबर 6 नई  वोटर बनाते समय , फार्म 6-बी( जिस में आधार कार्ड की जानकारी है) भी भरा जाना है। वोट कटवाने के लिए फार्म नंबर 7 में वोट काटने का कारण स्पष्ट करना होगा। 

इसी तरह फार्म नंबर 8 में किसी किस्म का संशोधन करवाने या अपनी वोट तब्दील करवाने, डुप्लीकेट वोटर कार्ड जारी करवाने के लिए भरा जाना है, जिसमें पहले भरे जाने वाले फार्म 8-ए व 001 को खत्म कर दिया गया है।पी.डब्लयू.डी. वोटर को वोटर सूचि में मार्क करने के लिए भी अब फार्म नंबर 8 ही भरा जाएगा।

मासिक बैठक के दौरान अलग-अलग विभागों के कार्यों की समीक्षा करते हुए डिप्टी कमिश्नर श्री संदीप हंस ने उन्हें पेंडिंग मामलों का जल्द निपटारा करने के लिए कहा। उन्होंने रेवेन्यू विभाग से संबंधित कोर्ट केसों के अलावा अन्य विषयों पर जानकारी भी हासिल की।उन्होंने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, पोषण अभियान, वन स्टाप सैंटर, चाइल्ड प्रोटैक्शन यूनिट आदि योजनाओं का भी जायजा लिया।

 इसके अलावा उन्होंने समग्रा शिक्षा अभियान, मिड डे मील, पशु पालन विभाग, कृषि विभाग, सहकारिता विभाग संबंधी भी जानकारी हासिल की।इस मौके पर एस.डी.एम. होशियारपुर श्री शिवराज सिंह बल, एस.डी.एम. मुकेरियां श्री कंवलजीत सिंह, एस.डी.एम. गढ़शंकर श्री प्रीतइंदर सिंह बैंस के अलावा अन्य विभागों के प्रमुख भी मौजूद थे।