5 Dariya News

उपराज्यपाल ने अमरनाथ जी यात्रा-2022 हेतु तैनात नागरिक प्रशासन, जेकेपी, सेना, सीएपीएफ, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और एसएएसबी के अधिकारियों को सम्मानित किया

समर्थन और मार्गदर्शन हेतु माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी और माननीय एचएम श्री अमित शाह जी का आभार जताया

5 Dariya News

श्रीनगर 20-Aug-2022

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने आज राजभवन में इस वर्ष की श्री अमरनाथ जी यात्रा के सुचारू संचालन और अनुकरणीय व्यवस्था हेतु नागरिक प्रशासन, जेकेपी, सेना, सीएपीएफ, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड के अधिकारियों का अभिनंदन किया।

इस अवसर पर, उपराज्यपाल ने यात्रा को सफल बनाने के लिए सभी समर्थन और मार्गदर्शन हेतु माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी और माननीय गृह मंत्री श्री अमित शाह के प्रति भी आभार व्यक्त किया।उपराज्यपाल ने कहा, 'मैं लोगों, नागरिक समाज, धार्मिक और राजनीतिक नेताओं, चिकित्सा कर्मचारियों, टट्टूवालों, पिट्ठुवालों, स्वच्छता कार्यकर्ताओं को उनके समर्थन, तीर्थयात्रियों की सेवा के लिए पूर्ण समर्पण और उनके आराम और भलाई हेतु सर्वोत्तम संभव व्यवस्था सुनिश्चित करने हेतु धन्यवाद देता हूं। 

यह उजागर करते हुए कि श्री अमरनाथ जी की यात्रा भारत की प्राचीन सनातन परंपरा का प्रतीक है और जम्मू-कश्मीर के लिए सबसे बड़े आध्यात्मिक त्योहारों में से एक है, उपराज्यपाल ने कहा कि जम्मू और कश्मीर के 1 करोड़ 30 लाख नागरिकों ने पूरे दिल से यात्रा में भाग लिया है और केंद्र शासित प्रदेश की समृद्ध सासकृतिकी परंपरा के बेंचमार्क की एक नई स्थापना की है।

अधिकारियों की कड़ी मेहनत की सराहना करते हुए, उपराज्यपाल ने कहा कि सफल आयोजन सभी अधिकारियों द्वारा टीम भावना, बलिदान और सेवा का परिणाम है।उपराज्यपाल ने श्री अमरनाथ जी यात्रा-2022 हेतु लगभग 110 अधिकारियों को उनकी निस्वार्थ सेवा के सम्मान में स्मृति चिन्ह सौंपे।

उपराज्यपाल ने कहा कि इस सफल यात्रा ने कई नए कीर्तिमान स्थापित किए हैं। सबसे अधिक मौसम प्रभावित यात्रा होने के बाद भी, लगभग 3.65 लाख तीर्थयात्रियों ने सभी हितधारकों के बीच कुशल योजना, पारदर्शी कार्यान्वयन और निर्बाध समन्वय के कारण पवित्र गुफा में सफलतापूर्वक दर्शन किए हैं।

श्री अमरनाथ जी यात्रा से जुड़ा हर व्यक्ति और हर तीर्थयात्री अब जम्मू-कश्मीर का ब्रांड एंबेसडर है और मानवता और आध्यात्मिकता के इस समामेलन की चर्चा देश के कोने-कोने में हो रही है।उपराज्यपाल ने इस वर्ष की यात्रा में एलजी फेलो, पीआरआई के अपार योगदान हेतु भी सराहना की। तीर्थयात्रा के दौरान स्वच्छता, पानी और सुरक्षा का प्रबंधन भी सराहनीय रहा है। 

उन्होंने कहा कि तीर्थयात्रियों से हमें जो प्रतिक्रिया मिली है, वह बहुत उत्साहजनक है।इस अवसर पर बोलते हुए मुख्य सचिव ड. अरुण कुमार मेहता ने श्री अमरनाथजी यात्रा 2022 के निर्बाध संचालन हेतु उपस्थित सभी अधिकारियों को बधाई दी। उन्होंने यात्रा के सुचारू संचालन में स्थानीय लोगों और पीआरआई सदस्यों की सक्रिय और महत्वपूर्ण भूमिका को भी स्वीकार किया। उन्होंने बताया कि यात्रा की व्यवस्था के लिए आने वाले तीर्थयात्रियों से 94 प्रतिशत अनुमोदन रेटिंग दर्ज की गई थी।

अतिरिक्त सीईओ एसएएसबी राहुल सिंह ने यात्रा के सफल संचालन हेतु विभिन्न पहलों और विस्तृत व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी दी।इस अवसर पर डीजीपी दिलबाग सिंह, जीओसी 15 कोर लेफ्टिनेंट जनरल अमरदीप सिंह औजला, एयर कमोडोर पी. मित्तल, अतिरिक्त मुख्य सचिव अटल डुल्लू, एडीजीपी कश्मीर विजय कुमार, अतिरिक्त डीजी सीआरपीएफ दलजीत सिंह चौधरी, नागरिक पुलिस प्रशासन, जम्मू-कश्मीर, सीएपीएफ, सेना और श्राइन बोर्ड के अधिकारियों को भी उपराज्यपाल द्वारा सम्मानित किया गया।